Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Back Pain Causes: पीठ में लगातार बना रहता है दर्द? इन गंभीर बीमारियाें का हो सकता है संकेत, न करें अनदेखा

Continuous Back Pain Reasons: पीठ में दर्द खराब लाइफ़स्टाइल और गलत तरीके से उठने या बैठने के कारण ही नहीं, बल्कि इन गंभीर बीमारियों के कारण भी हो सकता है. ऐसे में इसे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Latest News
Back Pain Causes: पीठ में लगातार बना रहता है दर्द? इन गंभीर बीमारियाें का हो सकता है संकेत, न करें अनदेखा

Continuous Back Pain Reasons

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफ़स्टाइल और गलत तरीके से उठने या बैठने के कारण अक्सर कई लोगों को पीठ में सर्द (Back Pain) की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं. लेकिन, इसके बावजूद भी अगर पीठ का दर्द ठीक (Continuous Back Pain Reasons) नहीं हो रहा है तो आपको संभल जाना चाहिए. क्योंकि यह किसी गंभीर बीमारी के कारण भी हो सकता है. ऐसे में भूलकर भी पीठ दर्द को हल्के में  नहीं लेना चाहिए. ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर को दिखा के इसका इलाज करना बहुत ही जरूरी हो जाता है. क्योंकि इसके प्रति थोड़ी से भी लापरवाही इन बीमारियों को और भी ज्यादा गंभीर बना सकती है, इसके चलते आपको आगे और भी भयंकर दर्द का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं, पीठ दर्द के पीछे कौनकौन सी बीमारियां (Back Pain Remedy) हो सकती हैं.

ये हैं पीठ दर्द के कारण 

हर्नियेटेड डिस्क

इस स्थिति में डिस्क रीढ़ की हड्डियों के बीच का गैप कम होने लगता है और डिस्क के अंदर का नरम लिक्विड कम होने लगता है, जिसके कारण यह टूट भी सकता है. ऐसे में उभरी और फटी हुई डिस्क पीठ दर्द का कारण बनती है. 

इसके अलावा पीठ दर्द के पीछे नसों और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी हो सकती है. वहीं मांसपेशियों में खिंचाव भी पीठ दर्द का कारण हो सकता है और यह गंभीर रूप ले सकती है.

अर्थराइटिस

बता दें कि अर्थराइटिस यानी गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और स्पॉन्डिलोअर्थराइटिस के कारण कई लोग को अक्सर पीठ में दर्द रहता है. ऐसे में अगर आपको भी ऐसा किसी भी तरह का दर्द महसूस हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

कैसे करें पीठ दर्द से बचाव

अगर आपको पीठ दर्द से बचना है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में कुछ खास सुधार करना होगा. इसके लिए सबसे पहले तो अपनी लाइफस्टाइल और खानपान को ठीक करें और एक्टिव रहें. बता दें कि आप जितना एक्टिव रहेंगे आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करेगा. 

वहीं अगर आप एक्टिव रहेंगे तो स्ट्रेस भी आपको कंट्रोल में रहेगा. इसलिए चलते-फिरते रहें. इसके अलावा जब भी बैठे ठीक तरीके से बैठें. बता दें कि सही तरीके से बैठेंगे  या एक्सरसाइज ठीक तरीके से करेंगे तो पीठ के टिशूज, मांसपेशियों में दर्द नहीं होगा.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement