Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid-19 Return: कोरोना का नया वेरिएंट पिरोला बढ़ा रहा टेंशन, कई देशों में मास्क लगाना जरूरी हुआ

कोरोना का नया वैरिएंट पिरोला फिर से डरा रहा है. अमेरिका से लेकर चाइना और कई यूरोपिय देशों में ये वैरिएंट तेजी से फैल चुका है.

Latest News
Covid-19 Return: कोरोना का नया वेरिएंट पिरोला बढ़ा रहा टेंशन, कई देशों में मास्क लगाना जरूरी हुआ

Corona new Variant Pirola

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कोविड-19 के अब तक कई वैरिएंट्स आ चुके हैं और इस बार पिरोला वैरिएंट कई देशों में फैल चुका है. बता दें कि जी-20 समिट में 7 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन आने वाली थीं लेकिन यूएस की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है.  

बहुत ही कम समय में पिरोला यूके, यूएस, डेनार्क, साउथ अफ्रीका और इजराइल जैसे कई देशों तक पहुंच चुका है. नए वेरिएंट के केस एक हफ्ते में ही दुनियाभर में दोगुने हो गए हैं.  कोविड-19 के नए वेरिएंट एरिस (EG.5) और पिरोला (BA.2.86) ने दुनिया के कई देशों में अटैक कर चुके हैं. कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के नए वेरिएंट्स एरिस के बाद अब पिरोला (Pirola) तेजी से फैल रहा है. इससे पूरी दुनिया की टेंशन बढ़ गई है. नया BA.2.86 वेरिएंट को ही पिरोला कहा गया है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी पिरोला को 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' की कैटेगरी में रखा है. ऐसा इसलिए क्योंकि पिरोला में 30 से ज्यादा म्यूटेश पाए जाते हैं. यही चिंता का विषय है . पिरोला वेरिएंट भी एरिस के साथ पैदा हुआ है . पिरोला वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं .

जानिए कितना खतरनाक है पिरोला

यह ओमीक्रोन का एक नया वेरिएंट है. पहली बार जुलाई महीने में डेनमार्क में इसे पकड़ा गया था. फिर अगस्त महीने में इस वेरिएंट से संक्रमित मरीज अमेरिका और कनाडा में मिले. इस नए वेरिएंट के प्रसार के तेजी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि एक हफ्ते के भीतर ही अपनी संख्या डबल कर लिया है.

जानिए किन लोगों को सबसे ज्यादा है खतरा
पिरोला या BA.2.86 वेरिएंट ओमीक्रोन वेरिएंट का ही सब वेरिएंट है . पिरोला वेरिएंट उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है, जो पहले ही कोविड से संक्रमित हो चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिरोला को 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' की कैटेगरी में रखा है. पिरोला पर पहले विकसित हुई वैक्सीन के असर होगा या नहीं, ये सही तरीके से अभी तक पता नहीं है.

पिरोला वेरिएंट के लक्षण
आमतौर पर BA.2.86 संक्रमित में बुखार और सामान्य सर्दी-फ्लू जैसी बीमारियों के लक्षण ही देखने को मिल रहे हैं. कुछ लोगों में खांसी, थकान, सिरदर्द और शरीर में दर्द, भूख न लगना, कंजंक्टिवाइटिस, चकत्ते होने, दस्त और सांस लेने में समस्या हो रही है.

मास्क लगाना होगा 
नए वेरिएंट से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स वापस से लोगों को मास्क पहनने के लिए कह रहे हैं. कोविड के नियमों का पालन करना ही इस वायरस से बचा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement