Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona Alert : फैल रहा Omicron BF.7, जान प्यारी है तो WHO की मास्क से जुड़ी इस चेतावनी को जान लें

ओमीक्रोन सबवेरिएंट बीएफ.7 आग की तरह फैल रहा है. जरा सी चूक वायरस के चपेट में ले सकती है. इससे बचने के लिए WHO ने मास्क से जुड़ी गाइडलाइन जारी की है.

Latest News
Corona Alert : फैल रहा Omicron BF.7, जान प्यारी है तो WHO की मास्क से जुड़ी इस चेतावनी को जान लें

Corona Alert: WHO की मास्क से जुड़ी इस चेतावनी को जान लें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) का प्रकोप से बचने का एक ही तरीका है, वह है सावधानी. ओमीक्रोन का एक सबवेरिएंट बीएफ.7 (Omicron subvariant BF.7) तबाही मचाने लगा और इसलिए WHO ने कुछ गाइडलाइन जारी की है. तेजी से फैलने वाला ये वायरस10 से 18 लोगों को संक्रमित करने की क्षमता है.

बीएफ.7 मूल ओमीक्रोन का एक सबवेरिएंट है जो दोनों या बूस्टर डोज भी लगवा चुके लोगों को भी अपने चपेट में ले रहा है. इससे बचने के लिए कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करना जरूरी है- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने मास्क लगाने सहित कुछ नियम बताए हैं, जो कोरोना से बचाव में सहायक हो सकते हैं. WHO ने एक बार फिर वायरस के ट्रांसमिशन को दबाने और जीवन बचाने के लिए मास्क का उपयोग करहे पर जोर दिया है लेकिन कुछ और नियम भी बताए हैं

मास्क के साथ ये भी है जरूरी

कोरोना के किसी भी वेरिएंट से बचने के लिए मास्क के साथ कुछ खास सतर्कता भी होनी चाहिए. उदाहरण के लिए शारीरिक दूरी, भीड़ से बचना, अपने हाथों को साफ करना और खांसते समय मुंह ढकना और कमरों को अच्छी तरह हवादार रखना.

मास्क पहनने के तरीके

  • अपना मास्क लगाने से पहले, साथ ही इसे उतारने से पहले और बाद में और किसी भी समय इसे छूने के बाद अपने हाथों को साफ करें.
  • सुनिश्चित करें कि यह आपकी नाक, मुंह और ठोड़ी दोनों को कवर करता है.
  • जब आप मास्क उतारते हैं, तो इसे एक साफ प्लास्टिक बैग में स्टोर करें, और अगर यह कपड़े का मास्क है तो इसे हर दिन धोएं, या मेडिकल मास्क को कूड़ेदान में फेंक दें.
  • वॉल्व वाले मास्क का इस्तेमाल न करें.

पुराने मास्क का डिसपोजल
डब्ल्यूएचओ ने सलाह दी है कि महामारी के दौरान हर समय मास्क पहनना चाहिए. मास्क के मामले में कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें जैसे उनका उचित उपयोग किया जाए, सही तरह और सही जगह रखा जाए, उनकी सफाई का ध्यान रखें और गंदे व पुराने मास्क का सही तरह निपटान करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement