Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एरिस के बाद कोरोना के नए वैरिएंट BA.2.86 से फिर मचा हड़कंप, WHO ने जारी किया अलर्ट

दुनिया भर में उथल पुथल मचाने के बाद कोरोना एक और नए वैरिएंट ने एंट्री कर दी है. इसका दावा करते हुए डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को अलर्ट किया है. यह कोरोना के अब तक के सभी वैरिएंट्स में से सबसे खतरनाक है. 

Latest News
एरिस के बाद कोरोना के नए वैरिएंट BA.2.86 से फिर मचा हड़कंप, WHO ने जारी किया अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोरोना का कहर भूलना इतना आसान नहीं है. इसकी एक के बाद एक आई चार लहरों ने दुनिया भर में उथल पुथल मचा दी थी. इसबीच डब्ल्यूएचओ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एरिस के बाद कोरोना के नए वैरिएंट BA.2.86 का अलर्ट जारी कर दिया है. इस वैरिएंट को कोरोना के दूसरे सभी वैरिएंट से कहीं ज्यादा घातक बताया जा रहा है. दुनिया के अलग अलग देशों में इसके 5 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना का यह वैरिएंट बहुत ही भयानक रूप ले सकता है. इसी को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी जारी कर इसको ट्रेक करना शुरू कर दिया है. 

दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह चेतावनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर की है. डब्ल्यूएचओ के एक पदाधिकारी के अनुसार, कोरोना का यह वैरिएंट तेजी से म्यूटेट करने की क्षमता रखता है. इसके एक के बाद एक इजराइल से लेकर डेनमार्क जैसे पांच देशों में मरीज मिल चुके हैं. इस वैरिएंट को डब्ल्यूएचओ द्वारा ट्रैक किया जा रहा है. हालांकि अभी तक इसके प्रसार को सही से समझा नहीं गया है. डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बाद से ही तमाम देशों की एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. अमेरिका की टॉप सीडीसी डिजीज कंट्रोल एजेंसी ने इस वैरिएंट पर रिसर्च शुरू कर दी है. एजेंसी इसे ट्रैक करने के साथ ही इसके लक्षण, खतरे और फैलने की शक्ति का आकलन करने में जुट गई है. 

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

अब भी दुनिया के लिए खतरा बन सकता है कोरोना

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अधानोमा ने कहा कि वैसे तो दुनिया में कोविड 19 की इमरजेंसी नहीं है, लेकिन इसके वैरिएंट खतरे के रूप में उभर रहे हैं. यह आज भी दुनिया के लिए खतरा साबित हो सकता है. कोरोना के नए वैरिएंट को ट्रैक कर जांच की जा रही है. डब्ल्यूएचओ चिफ ने यह दावा गुजरात के गांधीनगर में आयोजित जी 20 के दौरान स्वास्थ मंत्रियों की बैठक में किया. 

आपकी ये 5 आदतें दिमाग को कर रही हैं डैमेज, जल्द नहीं बदली तो मेंटल के साथ खराब हो जाएगी फिजिकल हेल्थ

महामारी समझौते को अंतिम रूप देने की अपील की

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख जी 20 में स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ चली बैठक में महामारी समझौते कोक अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में तेजी लाने की अपील की. उन्होंने कहा कि इस पर तेजी से काम करें ताकि विश्व स्वास्थ्य सभा में इसे स्वीकृत किया जा सकें. वहीं कोरोना के नए वैरिएंट से सभी को सतर्क रहने को कहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement