Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Cramps : बदन में हो रहा इन 5 जगहों पर दर्द तो समझ लें ज़्यादा है कोलेस्ट्रोल

Fat Accumulation in Veins: कई बार बिना किसी मेहनत या थकान के भी दर्द बना रहता है. बार-बार ऐंठन का महसूस होना सामान्‍य बात नहीं होती है. अगर आपके शरीर के 5 हिस्‍सों में ऐंठन या दर्द महसूस होता रहता है तो ये हाई कोलेस्‍ट्रॉल का गंभीर संकेत है.

Latest News
High Cholesterol Cramps : बदन में हो रहा इन 5 जगहों पर दर्द तो समझ लें ज़्यादा है कोलेस्ट्रोल

शरीर में अगर इन जगहों पर होती है ऐंठन तो हो सकता है हाई कोलेस्‍ट्रॉल का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोलेस्ट्रॉल का स्तर तब अधिक होता है जब ब्‍लड में मोम जैसी  लिसलिसी वसा की परत जमने लगती हैं. असल में ये बैड कोलेस्‍ट्रॉल होता है. बता दें कि गुड कोलेस्‍ट्रॉल जहां स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी होता है, वहीं बैड कोलेस्‍ट्रॉल नसों को ब्‍लॉक कर ब्‍लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: Sore Throat : इतने समय में नहीं ठीक हो रही है गले की खराश तो झटपट लें COVID टेस्ट!   

हाई कोलेस्ट्रॉल के पीछे ऑयली और जंक फूड खाने की आदत, वेट का अधिक होना, स्‍मोकिंग और अलकोहल पीने जैसी आदते ही जिम्‍मेदार होती हैं. कई बार हाई कोलेस्‍ट्रॉल की वजह जेनेटिक भी होता है. खानापान और बिगड़ी लाइफस्‍टाइल को सुधार कर कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है. बता दें कि जब शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है तो उसे शुरुआती संकेत आसानी से नजर नहीं आते. 

कोलेस्‍ट्रॉल जब ब्‍लड वेसेल्‍स यानी नसों में हद से ज्‍यादा बढ़ जाता है जिससे ब्‍लड शरीर में आसानी से सर्कुलेट नहीं हो पता. ऐसी स्थिति में शरीर पर कुछ संकेत नजर आने शुरू होते हैं. हालांकि, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण शरीर के पांच क्षेत्रों में ऐंठन का कारण बन सकता है। यह परिधीय धमनी रोग (पीएडी), कोलेस्ट्रॉल से संबंधित स्वास्थ्य जटिलता का लक्षण हो सकता है। पेरिफेरल आर्टरी डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें  धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जैसे प्लाक जमने लगता है. प्‍लाक के जमने से नसें कड़ी होकर सूज जाती हैं. इससे नसों में संकुचन होता है. नसों में सकुंचन के कारण ही शरीर में दर्द और ऐंठन की समस्‍या होती है. 

यह भी पढ़ें: Tumor Signs: सिरदर्द और उल्टी जैसे ये 7 संकेत बताते हैं सिर में बन रहा है ट्यूमर

शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन फ्रांसिस्को के सर्जरी विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में पैर हिप्‍स, जांघ, पिंडलियों और पैर के पंजों में दर्द होने लगता है. आराम करने के बाद ये ऐंठन कम हो सकती है, लेकनि दर्द अगर बना रहे तो इसे खतरे का संकेत समझें. कई बार पैरों में दर्द के साथ कमजोरी भी खूब महसूस होती है. अगर पैर की उंगलियों घाव या चुभन महसूस हो तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें. वहीं अगर पैर या शरीर का रंग पीला या नीला होने लगे तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं. कई बार हाथ-पैर का ठंडा होना भी हाई कोलेस्‍ट्रॉल का संकेत होता है. पैर की उंगलियों पर खराब नाखून, या बाल का झड़ना भी यही संकेत देता है.  पुरुषों में डायबिटीज और शीध्र पतन का खतरा भी होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement