Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पैर क्रॉस कर बैठने की है आदत तो जान लें इसके नुकसान, बॉडी पॉश्चर से लेकर स्पर्म काउंट पर पड़ता है बुरा असर

दिनभर भागदौड़ के साथ ही आपकी बैठने का तरीका भी स्वास्थ्य पर असर डालता है. बैठने का गलत तरीका कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है. इसे बचने के लिए तुरंत पैर क्रॉस करके बैठने की आदत छोड़ दें. 

Latest News
पैर क्रॉस कर बैठने की है आदत तो जान लें इसके नुकसान, बॉडी पॉश्चर से लेकर स्पर्म काउंट पर पड़ता है बुरा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कुछ लोगों को पैरों को क्रॉस करके बैठने की आदत होती है. घर या फिर ऑफिस में कहीं भी एक पैर पर दूसरा पैर चढ़ाकर बैठने की आदत होती है. ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां भी इसी तरह बैठती हैं. इसकी वजह कुछ लोगों को इस पॉजिशन में बैठना कंफर्टेबल लगता है, लेकिन भले ही बैठने की यह पॉजिशन बेहद आरामदायक है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है. पुरुषों को लगातार इस पॉजिशन में नहीं बैठना चाहिए. दावा किया जाता है कि इस पॉजिशन में बैठने से बॉडी पोश्चर से लेकर हिप का साइज तक बिगड़ जाता है. 

रिपोर्ट्स की मानें तो पैरों को क्रॉस करके बैठने से बीपी असंतुलित हो जाता है. वहीं पुरुषों में स्पर्म काउंट प्रभावित होते हैं. इसे व्यक्ति को आगे जाकर समस्या होती है. इसके अलावा भी कई दिक्कतें होती हैं. आइए जानते हैं क्रॉस पैर करके बैठने से शरीर को होने वाले नुकसान... 

जम जाते हैं खून के थक्के 

एक पैर के ऊपर दूसरा पैर चढ़ाकर बैठने से ब्लउ सर्कुलेशन खराब हो जाता है. एक पैर पर दूसरा पैर टिकाने से नीचे की वेसल्स में खून रुक जाता है. इसमें रुकावट आने की वजह से खून के थक्के जमने लगते हैं. इसे नसों के ब्लॉक होने का खतरा रहता है. इसे  रेस्टलेस लेग सिंड्रोम और पैर में दर्द होने लगता है. 

ब्लड प्रेशर होने लगता है हाई 

हर समय पैर क्रॉस करके बैठने से ब्लड प्रेशर प्रभावित होती है. इसे ब्लड का सर्कुलेशन रुकने लगता है. हार्ट को ब्लड तेजी से पंप करन पड़ता है. यही वजह है कि ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है. यही वजह है कि कभी भी ब्लड प्रेशर चेक करते समय डॉक्टर दोनों पैरों को जमीन पर टिकाकर बैठने की सलाह देता है, जिसे ब्लड प्रेशर सही तरीके से काउंट किया जा सके. 

बिगड़ जाता है हिप का साइज

दिन में ज्यादातर समय पैर क्रॉस करके बैठने से हिप का एलाइमेंट बिगड़ जाता है. इसकी वजह से एक हिप ऊपर और दूसरा नीचे होने लगता है. इसे आपकी पॉ​जिशन खराब होने लगती है. यह बॉडी का बैलेंस भी बिगाड़ सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए भूलकर भी क्रॉ पॉजिशन में न बैठें. ​

बिगड़ जाता है बॉडी पोश्चर

पैरों को क्रॉस करके बैठने से गर्दन पर भी असर पड़ता है. पेल्विस और लोअर बैक के टेढ़े होने का खतरा रहता है. अगर आपकी भी पैरों को क्रॉस करने की आदत है और गर्दन में दर्द की समस्या है तो इसे तुरंत इस आदत को छोड़ दें.  

स्पर्म काउंट भी होता है प्रभावित 

रिसर्च की मानें तो पैरों को क्रॉस करके बैठने से पुरुषों को स्पर्म काउंट भी कम होने लगता है. इसकी वजह टेस्टिकल्स का तापमान का सामान्य से बढ जाना है. इसकी वजह से स्पर्म काउंट और क्वालिटी ​दोनों डाउन हो जाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement