Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes-Cholesterol Remedy: शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी कई जानलेवा बीमारियों में रामबाण है ये मसाला

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियों में रामबाण साबित हो सकता है आपके किचन में मौजूद ये मसाला.

Latest News
Diabetes-Cholesterol Remedy: शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी कई जानलेवा बीमारियों में रामबाण है ये मसाला

Cumin Benefits in Diabetes-Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः प्रकृति ने हमें कई ऐसी चीजें दी हैं जो गंभीर से गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने में कारगर हैं. और ऐसी ही एक जड़ी बूटी है जीरा. आपको जानकर हैरानी होगी कि लगभग सभी रसोई में रखा जाने वाला यह मसाला एक स्वास्थ्यवर्धक औषधियों का खजाना है. अगर नियमित रूप से जीरा खाना शुरू कर दें तो आपकी डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसी कई बीमारियां हमेशा काबू में रहेंगी.

 इस मसाले में कुछ अत्यधिक लाभकारी पौधे यौगिक होते हैं जो कई बीमारियों के नुकसान से बचने में मदद करते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कुछ बहुत महत्वपूर्ण खनिज भी शामिल हैं. और ये खनिज शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए एकदम सही हैं. तो बिना समय बर्बाद किए इस मसाले के कई आश्चर्यजनक गुणों के बारे में जानें और रोज सुबह एक चम्मच जीरा पानी के साथ निगल लें या चबा लें.

जीरे के इन बेशुमार फायदों को जान लें- Health Benefits of Cumin

1.  वजन कम करने वाला

अधिक वजन होने से कई जटिल बीमारियों के जाल में फंसने का खतरा बढ़ जाता है. तो वजन घटाने में जीरा आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, इस मसाले में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं. जीरे की यह प्रभावशीलता 2015 के एक अध्ययन में पहले ही साबित हो चुकी है. तो जीरे को अपनी वजन घटाने की यात्रा में जरूर शामिल करें.

2.  कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होगा

उच्च कोलेस्ट्रॉल एक जानलेवा बीमारी है. अगर इस बीमारी को नियंत्रण में नहीं रखा गया तो दिल का दौरा, स्ट्रोक और परिधीय धमनी रोग से लेकर कई जानलेवा समस्याओं की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए चाहे कितना भी कठिन क्यों न हो, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना चाहिए. और इस लड़ाई में जीरा आपका साथी हो सकता है. क्योंकि जीरे में कुछ एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर में लिपिड लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. तो इस जानलेवा बीमारी के जाल से बचने के लिए जल्द से जल्द जीरे से दोस्ती कर लें.

3. डायबिटीज की दवा

डायबिटीज के मरीज रोज सुबह एक चम्मच जीरा चबाकर या पानी के साथ निगलकर खाना शुरू कर दें. क्योंकि जीरे के नियमित सेवन से शरीर में इंसुलिन हार्मोन की प्रभावशीलता बढ़ जाती है. परिणामस्वरूप, रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इस मसाले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

4.  पेट की समस्या दूर हो जाएगी

आजकल बहुत से लोग इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं. और एक बार इस बीमारी की चपेट में आने के बाद गैस, एसिडिटी और दस्त की समस्या बनी रहती है. इससे बचने के लिए भी जीरा ही काम करेगा.

5.  तनाव की दवा
तनाव या चिंता कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का कारण है. इसलिए यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो जीरा आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, इस मसाले में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो अकेले ही तनाव को कम करने में चमत्कार करते हैं. इसलिए चिंता से पीड़ित लोग नियमित रूप से जीरा खाते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement