Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cumin Water Control Cholesterol: इस मसाले का पानी पीते ही कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्राॅल, सुबह उठते ही बाहर हो जाएगी गंदगी

किचन में सबसे जरूरी मसालों में शामिल जीरा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मसालों में एक है. यह कोलेस्ट्राॅल कंट्रोल करने के साथ ही वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद है.

Cumin Water Control Cholesterol: इस मसाले का पानी पीते ही कंट्रोल हो जाएगा कोलेस्ट्राॅल, सुबह उठते ही बाहर ��हो जाएगी गंदगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: घर के किचन में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई सेहत को स्वास्थ्य रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इन्हीं में छोटा सा जीरा भी शामिल है. जीरा पानी स्वास्थ्य के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसका नियमित सेवन कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल में रखता है. इसके साथ ही पाचन संबंधी समस्याओं को दूर कर देता है. इसे पेट अच्छे से साफ हो जाता है. इतना ही नहीं यह तेजी से मोटापे को कम कर देता है. आइए जानते जीरा पानी पीने के फायदे...

वजन कंट्रोल करें

मोटापा शरीर में कई बीमारियों को बढ़ा देता है. इसे कम करने में जीरा बेहद फायदेमंद है. इसके लिए हर दिन रात के समय एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डाल दें. सुबह उठते ही इसे गर्म कर लें. इसे उबालने के बाद एक गिलास में छानकर चाय की तरह पिंए. बचे हुए जीरा को खा सकते हैं. इसे बाॅडी पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी अपने आप कम हो जाएगी. जीरा पानी पीने के एक घंटे बाद तक कुछ न खाएं. 

बैड कोलेस्ट्रॉल करें कम

जीरा में मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल करने में रामबाण साबित होता है. इसकी हर दिन चाय बनाकर पीने से नसों में जमा वसा साफ हो जाता है. यह मोटापा घटाने के साथ ही हार्ट अटैक के खतरे को कम कर देता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. 

पाचन तंत्र को रखता है सही

जीरा पानी के नियमित सेवन से डाइजेशन अच्छा रहता है. यह गैस से लेकर ब्लोटिंग जैसी समस्याओं को खत्म कर देता है. इसे पेट में जमा गंदगी साफ होने के साथ ही जलन और एसिडिटी की समस्या भी खत्म हो जाती है. 

इम्युनिटी को करता है बूस्ट 

जीरा पानी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाता है. इसे एनीमिया जैसी समस्या सही हो जाती है. जीरे में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. 

बॉडी को हाइड्रेट रखे

गर्मियों के मौसम में जीरा पानी पाचन तंत्र को सही रखने के साथ ही बाॅडी को हाइड्रेट बनाए रखता है. यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालकर बाहर कर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement