Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Soaked Alsi Seeds Benefits: सुबह भीगी हुई अलसी का पानी ब्लड शुगर को करेगा कम, शरीर की चर्बी भी जलेगी

क्या आपको पता है कि भीगी हुई अलसी आपके ब्लड शुगर लेवल के साथ कई और बीमारियों के खतरे भी घटाती है.

Latest News
Soaked Alsi Seeds Benefits: सुबह भीगी हुई अलसी का पानी ब्लड शुगर को करेगा कम, शरीर की चर्बी भी जलेगी

Soaked Alsi Seeds Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आप जानते हैं कि अपने दिन की शुरुआत अगर आप एक गिलास भीगी हुई अलसी के बीज के पानी से करेंगे तो ये आपके डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है? सुबह की चाय या कॉफ़ी की जगह आप रोज बासी मुंह भीगी अलसी खाना शुरू कर दें तो आपके वेट से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक कम हो सकता है.

अलसी के बीज लो कार्ब्स-फैट के साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं. साथ ही इसमें भरपूर फाइबर, प्रोटीन, थायमिन, तांबा, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, जस्ता, विटामिन बी 6, आयरन, फोलेट होता है. , पी-कौमरिक एसिड, फेरुलिक एसिड, मोलिब्डेनम जैसे तत्व इसके मैडिसिनल गुण को बढ़ा देते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल कर देंगी ये 5 आयुर्वेदिक दवाएं, इन जड़ी-बूटियों में है एंटी-डायबिटीक गुण

गोल्डन फ्लैक्स सीड्स है बेस्ट

बाज़ार में दो प्रकार के अलसी उपलब्ध हैं. सुनहरे अलसी के बीज और भूरे अलसी के बीज. स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम अलसी के बीज गोल्डन वाली होती है. क्योंकि इसमें भूरे अलसी के बीज के तुलना में अधिक पौष्टिकता होती है, जिसका स्वाद अखरोट जैसा होता है. तो चलिए आज आपको भीगी हुई अलसी के पानी के कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताएं.

अलसी के बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. गठिया, अस्थमा, कैंसर, रक्त वाहिका रोग, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल असंतुलन, हृदय रोग, डायवर्टिकुलर रोग और कई अन्य स्थितियों वाले लोगों के लिए, इसे खाली पेट भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

यूरिक एसिड के क्रिस्टल को तोड़कर बाहर निकाल देंगी ये 5 आयुर्वेदिक औषधियां

खाली पेट अलसी का पानी पीने के 7 स्वास्थ्य लाभ

पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है
अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो खाली पेट अलसी का पानी पीना शुरू कर दें. यह आपके शरीर को आंतों की समस्याओं पर काबू पाने में सहायता कर सकता है. अलसी के बीज एक रेचक के रूप में काम करते हैं और कब्ज से राहत दिलाने में सहायता करते हैं क्योंकि वे फाइबर, लिगनेन और ओमेगा -3 फैटी एसिड, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसके अतिरिक्त, यह दस्त और कब्ज सहित गंभीर बीमारियों के इलाज में सहायता करता है.

बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है
भीगे हुए अलसी के बीज का पानी स्वस्थ बालों के उत्पादन में सहायता करता है क्योंकि इसमें विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड , बी विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं. यह मुक्त कणों के निर्माण को कम करके नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है.

त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
अलसी के बीज त्वचा को आवश्यक पोषक तत्वों से भर देते हैं और आपको चमकदार, स्वस्थ त्वचा देते हैं क्योंकि इनमें अच्छे वसा, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन, लिगनेन और फैटी एसिड ALA (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) शामिल होते हैं. इसके अतिरिक्त, यह त्वचा की जलन को कम करने और एण्ड्रोजन हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायता करता है, जो मुंहासे का कारण बन सकते हैं.

इस हरी पत्ती में हड्डियों को लोहा बनाने की है ताकत, वेट से लेकर ब्लड शुगर तक घटा देगी

उच्च रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है
अलसी के बीज में उच्च फाइबर होता है जो ब्लड में शुगर को घुलने से रोकता है और इंसुलिन को सक्रिय करता है. इससे ब्लड शुगर नेचुरली कंट्रोल होने लगती है. 

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है
अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. अलसी के बीज का पानी, नियमित मल त्याग, मल उत्सर्जन, कम प्लाज्मा कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और बढ़े हुए वसा को जलाने में सहायक होते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल और सभी वसा का अवशोषण कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. यदि आपका कोलेस्ट्रॉल उच्च स्तर पर है तो खाली पेट अलसी का पानी पीने से आपको कम करने में मदद मिल सकती है.

कैंसर को रोकने में मदद करता है
अलसी के बीज शरीर में एस्ट्रोजेन के चयापचय में परिवर्तन करके कैंसर जैसी घातक बीमारियों के इलाज में सहायता करने की क्षमता रखते हैं.

वजन घटाने में मदद करता है
यदि आप कुछ अतिरिक्त किलो शरीर से कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अलसी के बीज का पानी आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है. रात भर पानी में भिगोने पर यह कुछ हद तक फूल जाता है और सुबह खाने पर पेट भर जाता है. जब आप इन्हें खाते हैं तो आप अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं.

पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन कम होने से केवल कामेच्छा ही नहीं घटती, ये 6 गंभीर समस्याएं भी होती हैं

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement