Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dehydration Symptoms: सर्दियों में शरीर में नजर आने वाले लक्षण पानी की कमी के हैं संकेत, जानें बचाव का तरीका

Dehydration Symptoms In Winter: शरीर में पानी की कमी कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. ऐसे में इसके लक्षणों को समय पर पहचान कर इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए...

Dehydration Symptoms: सर्दियों में शरीर में नजर आने वाले लक्षण पानी की कमी के हैं संकेत, जानें बचाव का तरीका

सर्दियों में शरीर में नजर आने वाले लक्षण पानी की कमी के हैं संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सर्दी में अक्सर लोग पानी पीना कम (Dehydration) कर देते हैं, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन जैसी समस्या होने लगती है. शरीर में पानी की कमी के कारण कई तरह की अन्य बीमारियां घेर लेती हैं. इतना ही नहीं, शरीर में पानी की कमी से हमारी पूरी जीवन-प्रक्रिया ही बाधित हो जाती है. क्योंकि पानी केवल हमारे शरीर में नमी ही नहीं बनाए रखता, बल्कि यह पाचन-क्रिया और श्वसन-तंत्र को भी व्यवस्थित बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी होता है. लेकिन कई बार लोग डिहाइड्रेशन (Dehydration Symptoms) के सबसे जरूरी लक्षणों को पहचान नहीं पाते हैं, या फिर जानकारी के अभाव में इस पर ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहचान कर आप समय पर इसका इलाज शुरू कर सकते हैं और इससे होने वाली तमाम बीमारियों से खुद को बचाए (Dehydration Treatment) रख सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में..

सर्दी में पानी की कमी के लक्षण (Dehydration Symptoms In Winter)

ड्राई-पैची स्किन (Dry Patchy Skin)

सर्दी के मौसम में पानी की कमी का सबसे पहला संकेत चेहरे पर देखने को मिलते हैं. इस मौसम में जैसे ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है थूक और लार कम होने लगता है और साथ ही इससे स्किन ड्राई हो जाती है या पैचेस पड़ने लगते हैं.

लगातार कब्ज की समस्या - (Constipation)

इसके अलावा लगातार कब्ज रहना सर्दियों में पानी की कमी का एक गंभीर लक्षण है. क्योंकि शरीर में पानी की कमी से मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है और इससे बॉवेल मूवमेंट भी प्रभावित होता है. इस मौसम में पानी की कमी से मल सूखने लगता है और कब्ज की समस्या हो सकती है.

सिर दर्द की समस्या- (Headache)

पानी की कमी के कारण सिर में तेज दर्द हो सकता है. इस मौसम में जैसे-जैसे पानी की कमी होने लगती है सिर में तेज दर्द होने लगता है. क्योंकि ब्रेन को काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है और जब शरीर में इसकी कमी होती है तो ब्रेन पर प्रेशर पड़ता है जिससे खिंचाव महसूस होता है और तेज सिर दर्द होने लगता है. 


डार्क रंग का यूरीन- (Dark-colored Urine)

इसके अलावा सर्दी में कम पानी का सेवन करने से यूरीन से संबंधित परेशानियों का खतरा भी अधिक रहता है. इस मौसम  में अगर आपको पीले रंग का पेशाब आता है तो समझ जाएं कि बॉडी में पानी की कमी हो रही है. इसके अलावा सर्दी में अगर आप पानी ज्यादा पीते हैं तो आपको हल्के रंग का पेशाब आएगा और पेशाब में बदबू भी कम होगी.

मुंह का सूखना- (Dry Mouth)

वहीं अगर सर्दी में आपका मुंह ज्यादा सूख रहा है तो समझ जाएं की बॉडी में पानी की कमी है. इसके अलावा सूखा मुंह इस बात का सबूत है कि सैलिवेरी ग्लैंड (salivary glands) पर्याप्त मात्रा में स्लाइवा (saliva) का उस्पादन नहीं कर रहा है.

पानी की कमी को ऐसे करें दूर- (Dehydration Prevention Tips) 

सर्दी के मौसम में पानी की कमी से बचाव के लिए ढेर सारा पानी पिएं. इसके लिए एक नियम बनाएं कि हर एक घंटे में आपको इतना पानी पीना है. इसके अलावा जैसे ही पेशाब का रंग गहरा हो पानी का इनटेक बढ़ा दें और पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन शुरू करें. इस मौसम में स्मूदी और कई प्रकार के ड्रिंक्स को पिएं जो कि सेहत के लिए हेल्दी हो सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement