Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi-NCR Pollution: 80 फीसदी परिवार प्रदूषण से प्रभावित, किसी ना किसी को सांस संबंधित बीमारी-सर्वे

Delhi ncr के 80 फीसदी परिवार प्रदूषण से प्रभावित हैं और कोई ना कोई सदस्य को सांस संबंधित बीमराी जरूर है. सर्वे की सारी डिटेल्स यहां पढ़ें

Latest News
Delhi-NCR Pollution: 80 फीसदी परिवार प्रदूषण से प्रभावित, किसी ना किसी को सांस संबंधित बीमारी-सर्वे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Ncr Pollution Side Effects- दिल्ली एनसीआर की हवा दिन प्रतिदिन और जहरीली होती जा रही है. रविवार का एक्यूआई बहुत ही खराब श्रेणी का रहा है. यह जहरीली हवा स्वास्थ्य के लिए कई तरह के खतरे पैदा कर रही है. हर घर में कोई ना कोई सांस संबंधित (Breathing Problem) किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहा है, लोकल सर्किल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कम्युनिटी के एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि पिछले कुछ हफ्तों में दिल्ली-एनसीआर के 80 प्रतिशत परिवारों में कम से कम एक सदस्य वायु प्रदूषण (Air Pollution Side Effects) से संबंधित बीमारियों से ग्रसित है. आईए जानते हैं इस सर्वे में आगे और क्या सामने आया है, साथ ही इसके पीछे कारण क्या है. 

सर्वे में क्या है  

सर्वेक्षण में कहा गया है कि लगभग 18 प्रतिशत लोगों ने संकेत दिया कि वह या उनके परिवार के सदस्य पहले ही डॉक्टर के पास जा चुके हैं. वहीं लगभग 22 फीसदी लोग बताते हैं कि वे डॉक्टर से संपर्क में हैं. इस दौरान 69 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे गले में खराश या खांसी का अनुभव कर रहे थे. 56 फीसदी ने आंखों में जलन की शिकायत की. 50 प्रतिशत लोगों ने नाक बहना, 44 प्रतिशत ने अस्थमा की शिकायत की, 44 प्रतिशत सिरदर्द से पीड़ित थे वहीं 44 फीसदी को नींद न आने की समस्या हो रही थी. 

यह भी पढ़ें- मूली से बीपी और शुगर दोनों रहता है कंट्रोल, क्या हैं इसके फायदे 

इस कम्युनिटी के संस्थापक सचिन टापरिया ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में पांच में से चार परिवारों में कुछ सदस्य प्रदूषण संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. पिछले पांच दिनों में स्थिति और खराब हो गई है. उन्होंने कहा कि (पीएम 2.5) के संपर्क में आने से स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. सफर के आंकड़ों के मुताबिक इस प्रदूषण के कई कारण हैं, लेकिन पराली जलाने का योगदान ज्यादा बड़ा है.

यह भी पढ़ें- वायु प्रदूषण से सांस ही नहीं ये बीमारियां भी होती हैं, जानिए क्या क्या 

कैंसर, दिल और लंग्स की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं 

उन्होंने कहा कि प्रदूषण एक साइलेंट किलर की तरह हर किसी की जिंदगी में घुस रहा है. बच्चे और बुजुर्ग कोई भी इससे वंचित नहीं हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में बताया कि प्रदूषण से सांस की बीमारी, दिल, लंग्स की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, यही नहीं कैंसर का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. बच्चों को निमोनिया भी हो रहा है.

वायु प्रदूषण से बचने के लिए खाएं ये चीजें, अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement