Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Fever: डेंगू बुखार के बाद महसूस हो रही है कमजोरी तो डाइट में शामिल कर लें ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स डाउन होने की वजह से व्यक्ति को तेज दर्द, तेज बुखार और कमजोरी का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि डेंगू के मरीज को बुखार ठीक होने के बाद भी पूरी तरह से कमजोरी दूर होने में महीनों का समय लग जाता है.

Latest News
Dengue Fever: डेंगू बुखार के बाद महसूस हो रही है कमजोरी तो डाइट में शामिल कर लें ये 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई प्रदेशों में डेंगू बुखार कहर बरपा रहा है. इसके मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. अस्पतालों में भी डेंगू मरीजों की कतार है. इससे भी बड़ी समस्या ये है कि डेंगू के मरीजों को रिकवरी में भी काफी समय लगता है. डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स डाउन होने की वजह से व्यक्ति को तेज दर्द, बुखार और कमजोरी का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि डेंगू के मरीज को बुखार ठीक होने के बाद भी पूरी तरह से कमजोरी दूर होने में महीनों का समय लग जाता है. व्यक्ति शरीर में कमजोरी महसूस करता है. उसके जोड़ों में दर्द की समस्या बनी रहती है. ऐसे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि डेंगू बुखार ठीक होने के बाद व्यक्ति को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. इससे रिकवरी तेज हो जाती है. आइए जानते हैं कौन कौन फूड्स को डाइट में शामिल करने से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ती है और रिकवरी हो जाती है. 

ये हैं डेंगू फीवर से रिकवरी वाले फूड्स

Eye Infection: जहरीली हवा आंखों को भी कर रही प्रभावित, इन उपायों से करें जलन और सूजन से बचाव

नारियल पानी 

नारियल पानी सॉल्ट और मिनरल्स का बड़ा सोर्स होता है. इसे पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को स्थिर बनाएं रखता है. हर दिन एक नारियल पानी पीने से कमजोरी दूर हो जाती है. इसके अलावा यह एनर्जी का बड़ा सोर्स है. डेंगू की चपेट में आए हैं तो हर दिन दो नारियल पी लें. इससे प्लेटलेट्स हाई हो जाएगा.

ब्रोकोली का करें सेवन

डेंगू की बीमारी से पीड़ित होने पर ब्रोकली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन के से लेकर फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह खून में प्लेटलेट काउंट्स को बढ़ाता है. यह उसे नॉर्मल कर देता है. इसके साथ ही यह बॉडी से कमजोरी को दूर कर तेजी से रिकवरी करता है. 

Superfoods For Pain: जोड़ों और घुटनों में रहता है दर्द तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, दौड़ने पर भी नहीं करेंगे उफ्फ

कीवी फल खाएं 

कीवी पौष्टिक फलों में से एक है. यह डेंगू के मरीजों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है. इसका सेवन प्लेटलेट काउंट्स को बढ़ाता है. कीवी में पॉलीफिनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाएं जाते हैं. जो ब्लड प्लेटलेट्स में अहम रोल निभाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement