Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dengue Diet Alert: डेंगू में कभी नहीं खाएं ये चीजें, गिरता जाएगा प्लेटलेट्स -बीपी से बढ़ेगा इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा

डेंगू में खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूर होती है क्योंकि कई फूड न केवल आपके प्लेटलेट्स को गिराते जाएंगे, बल्कि बीपी बढ़ने से इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा भी बढ़ेगा.

Latest News
Dengue Diet Alert: डेंगू में कभी नहीं खाएं ये चीजें, गिरता जाएगा प्लेटलेट्स -बीपी से बढ़��ेगा इंटरनल ब्लीडिंग का खतरा

Dengue Diet Precaution

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डेंगू के मामलों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है.इस बीमारी को सही खानपान और आराम करके घर पर ही ठीक किया जा सकता है लेकिन जरा सी लापरवही इमरजेंसी की स्थिति भी पैदा कर सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप ये भी जान लें कि किन चीजों को डेंगू में बिलकुल नहीं खाना चाहिए. तो चलिए जान लें कि डेंगू में किन चीजों को खाने से बीपी बढ़ने और प्लेटलेट्स घटने का खतरा रहता है. 

पपीता-गिलोय की तरह इन पत्तियों से भी बढ़ेगा प्लेटलेट्स, वीकनेस भी होगी कम

डेंगू में इन चीजों को खाने से हमेशा रहे दूर

1-मसालेदार चीजों को खाने से बचें. ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. डेंगू के मरीजों को मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए. इस दौरान हल्का खाना खाने से समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा.

2- इस दौरान जंक फूड और तला-भुना खाना न खाएं. ऐसे खाद्य पदार्थ व्यक्ति में उच्च रक्तचाप का कारण बन सकते हैं. अगर आप डेंगू से ठीक होना चाहते हैं तो जंक फूड और तला हुआ खाना न खाएं. इससे शरीर स्वस्थ रहेगा.

3-इन दिनों मांसाहारी भोजन न ही करें तो बेहतर है. अगर आपको डेंगू बुखार है तो खूब सारी सब्जियां और फल खाएं. इस समय आप फल और सब्जियों का जूस पी सकते हैं. 

ये 3 गलतियां डेंगू को बना देती है जानलेवा, देखते ही देखते गिरने लगता है प्लेटलेट्स

4-इस समय चाय-कॉफी पीना न भूलें. कॉफ़ी प्लेटलेट्स को दोबारा बनने से रोकती है. अपनाएं ये खास टिप्स. कॉफी में मौजूद कैफीन पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है . 

5-इस दौरान पीना न भूलें. शराब पीने से शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है. शराब शरीर को निर्जलित कर देती है. इससे मरीज की प्लेटलेट्स और कम हो जाती हैं. इसलिए डेंगू के मरीजों को शराब नहीं पीना चाहिए. 

जरूर लें ये चीजे तो डेंगू से तुरंत होगी रिकवरी

डेंगू में वॉटर बॉटल से पानी पिएं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, अमीनो एसिड, एंजाइम शरीर को स्वस्थ रखते हैं. आप खट्टे फल भी खा सकते हैं. आप कीवी, संतरा, नींबू खा सकते हैं. इससे लाभ होगा. अगर आप सही नियम से खान-पान करें, पर्याप्त आराम करें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाएं लें तो आप डेंगू जैसी बीमारी से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं. 

इस पत्ते का रस डेंगू में है रामबाण, ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स नेचुरली बढ़ाते हैं प्लेटलेट्स

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement