Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Controler Leaves: इस हरे पत्ते का रस पीते ही ब्लड शुगर लेवल गिरने लगेगा, ये है डायबिटीज की तगड़ी दवा है

आज आपको एक ऐसे पत्ते के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज से लेकर डेंगू तक में रामबाण दवा का काम करता है.

Latest News
Diabetes Controler Leaves: इस हरे पत्ते का रस पीते ही ब्लड शुगर लेवल गिरने लगेगा, ये है डायबिटीज की तगड़ी दवा है

Blood Sugar Home Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप डायबिटीज से लेकर वजन बढ़ने या सूजन जैसी कई बीमारियों से परेशान हैं तो आपके लिए पपीते के पत्ते का रस किसी जादुई दवा से कम नहीं. पपीता ही नहीं, पपीते की पत्तियां भी  विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं. इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से पपीता की पत्तियों का रस पीने से कई रोग से आप छुटकारा पा सकते हैं.

इन पत्तियों में शरीर के लिए आवश्यक कई विटामिन और खनिज होते हैं, साथ ही एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड का भंडार भी होता है. इसलिए, नियमित रूप से पपीते के पत्ते खाने से कई पुरानी बीमारियों के खतरे से बचना संभव है. कई संक्रामक बीमारियाँ भी पास नहीं फटकेंगी. तो बिना देर किए चलिए जानें पपीते की पत्तियों के कई हैरान कर देने वाले गुणों के बारे में. 
1.  ब्लड शुगर होता जाएगा कम
अगर हाई ब्लड शुगर जैसी जटिल बीमारियों को नियंत्रित नहीं किया गया तो किडनी, आंखें, हृदय समेत कई अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है. तो अगर शुगर हाई है तो आप रोज पपीते की पत्तियों का रस पीना शुरू कर दें. इसके पत्ते में कुछ ऐसे एंटीडायबिटिक तत्व मौजूद होते हैं जो शुगर को नियंत्रित करने में कारगर होते हैं. 

2.  पेट होगा कम
पेट की समस्याओं से पीड़ित लोग नियमित रूप से पपीते के पत्ते का जूस पी सकते हैं.  हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार अगर आपको गैस, एसिडिटी , सीने में जलन, पेट फूलना जैसी अचानक होने वाली समस्याओं से छुटकारा चाहिए तो ये पपीते की पत्तियों का जूस जरूर पीएं. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो आंत और पेट की रिकवरी के लिए अच्छा होता है. इस पत्ते में जमा पपेन नामक विशेष पदार्थ पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

3. सूजन से पीड़ित न हों
सूजन जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं तो आपको रोज पपीते की पत्तियों का रस जरूर पीना चाहिए. ये पत्तियां विटामिन ई और फ्लेवोनोइड से भरपूर होती हैं. और ये दोनों सामग्रियां सूजन को कम करने के लिए एकदम सही हैं.

4.  कैंसर से बचाव में कारगर
कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचना है तो पपीते के पत्ते से दोस्ती कर लें. क्योंकि इस पत्ते में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में बहुत कारगर होते हैं. 

5. प्लेटलेट्स बढ़ाने में सक्षम
डेंगू के मरीज के प्लेटलेट्स तेजी से गिर जाते हैं. इसलिए उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो प्लेटलेट्स बढ़ाने में अच्छे हों. पपीते की पत्तियां डेंगू में ब्रह्मास्त्र का काम करती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement