Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं चीनी बादाम, एक प्वाइंट भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा

क्या आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने के लिए कोई घरेलू उपचार खोज रहे हैं? तो आपके लिए चीनी बादाम या कड़वे बादाम (Sky Fruit) बेस्ट है.

Latest News
Diabetes Control Tips: डायबिटीज में मुट्ठी भर रोज खाएं चीनी बादाम, एक प्वाइंट भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ेगा

Sky Fruit For Diabetes Control

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः यहां हम स्वाद में कड़वे बादाम की नहीं, बल्कि स्काई फ्रूट के बीज की बात कर रहे हैं. आइए देखें कि कड़वा बादाम डायबिटीज को प्रबंधित करने में कैसे मदद करता है. प्रकृति में कई छिपे हुए रत्न हैं जो शुगर को प्रबंधित करते हैं. स्काई फ्रूट को चीनी बादाम के रूप में भी जाना जाता है और ये महोगनी पेड़ (स्विटेनिया मैक्रोफिला) के बीज से प्राप्त होता है.

यह आवश्यक पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, खासकर डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए. यह प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, विटामिन (विटामिन ई सहित), और खनिज (जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम) का एक उत्कृष्ट स्रोत है. 

सुबह हाई ब्लड शुगर का कारण हैं रात में की गईं ये गलतियां, डायबिटीज बिगड़ती जाएगी

डायबिटीज के लिए कड़वा बादाम के फायदे
कड़वा बादाम एक प्राकृतिक औषधि है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ ही ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है और ब्लड सर्कुलेशन भी सुधारता है. कड़वा बादाम में सैपोनिन, फ्लेवोनोइड और फेनोलिक्स जैसे प्राकृतिक यौगिक होते हैं, जिनमें डायबिटीज विरोधी गुण पाए गए हैं. ये बायोएक्टिव यौगिक इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने, ग्लूकोज उपयोग में सुधार और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं.

कड़वा बादाम डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए भोजन के बीच फायदेमंद नाश्ते के रूप में काम कर सकता है. इन बादामों में मैग्नीशियम होता है, एक खनिज जो डायबिटीज प्रबंधन और ब्लड शुगर विनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, कड़वे बादाम का उपयोग उनके चिकित्सीय गुणों के कारण विभिन्न हर्बल, आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं में किया जाता है.

रोज सुबह खा लें ये 8 चीजें तो किसी कीमत में नहीं बिगड़ेगी डायबिटीज, ब्लड शुगर हो जाएगा नार्मल

कड़वा बादाम या कड़वे बादाम के अन्य फायदे
डायबिटीज रोगियों के लिए अपने विशिष्ट लाभों के अलावा, कड़वा बादाम आवश्यक पोषक तत्वों की एक प्रभावशाली श्रृंखला प्रदान करता है:

1. एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस
कड़वा बादाम एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब हानिकारक मुक्त कणों के उत्पादन और शरीर की उन्हें बेअसर करने की क्षमता के बीच असंतुलन होता है. डायबिटीज अक्सर बढ़े हुए ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ा होता है, जो हृदय रोग और तंत्रिका क्षति जैसी जटिलताओं को जन्म दे सकता है. कड़वा बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, जिनमें विटामिन ई, फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड शामिल हैं, मुक्त कणों से लड़ने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

2. सूजन रोधी गुण
डायबिटीज सहित विभिन्न पुरानी बीमारियों में सूजन एक आम कारक है. कड़वा बादाम में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव प्रदर्शित करते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. हृदय स्वास्थ्य
डायबिटीज के साथ अक्सर हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कड़वा बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्लांट स्टेरोल्स जैसे हृदय-स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं. ये घटक एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

पानी में मिला लें 1 चम्मच ये एक चीज, पीने से घटने लगेगा शुगर-वेट और कोलेस्ट्रॉल

डायबिटीज के लिए कड़वा बादाम कैसे खाएं?
इन्हें कच्चा खाना सबसे अच्छा रहेगा. कड़वा बादाम के बाहरी भूरे छिलके को हटाकर शुरुआत करें. छिलका सख्त और कड़वा हो सकता है, इसलिए उपभोग से पहले इसे त्यागना आवश्यक है. आप बाहरी परत को धीरे से छीलने के लिए एक तेज चाकू या अपनी उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे अंदर का सफेद बीज दिखाई देगा. आप इसे पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं और मिल्कशेक में भी मिला सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement