Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Last Signs:डायबिटीज के खतरनाक रूप लेने पर दिखते हैं हाई ब्लड शुगर के ये लक्षण, पहचाने में की देर तो जा सकती है जान

डायबिटीज साइलेट बीमारी है. इसके लक्षण न पहचाने की वजह से यह जानलेवा बन जाती है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों की संख्या भारत में सबसे ज्यादा है.

Diabetes Last Signs:डायबिटीज के खतरनाक रूप लेने पर दिखते हैं हाई ब्लड शुगर के ये लक्षण, पहचाने में की देर तो जा सकती है जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज की बीमारी बेहद घातक होती है. यह एक बीमारी साइलेंट किलर के रूप में शरीर में बढ़ती है. इसके घातक रूप में पहुंचने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें इग्नोर करने पर जान तक जा सकती है. वहीं इसे कंट्रोल करना भारी पड़ जाता है. यही वजह है कि डायबिटीज के मामले में दुनिया में भारत दूसरे नंबर पर है. देश में हर साल इस बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. ऐसे में डायबिटीज को लेकर जागरुक होना ही जान पर बने खतरे को टाल सकता है. आइए जानते हैं इस बीमारी के शुरुआती और अंतिम लक्षण...

Garlic Lemon Juice: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो पिएं लहसुन और नींबू का जूस, साफ हो जाएगी एक-एक नस

शरीर में हाई ब्लड शुगर की शुरुआत में दिखते हैं ये लक्षण

शरीर में ब्लड शुगर के हाई होने पर ही डायबिटीज की बीमारी होती है. ब्लड शुगर हाई होने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखाई हैं. इन शुरुआती लक्षणों को पहचानते ही आप इस पर काबू कर सकते हैं. इन लक्षणों में मुख्य रूप से बार बार पेशाब आना, ज्यादा प्यास लगना, तेजी से वजन घटना, बहुत ज्यादा भूख लगना, ड्राई स्किन, हाथ पैरों में सुन्नपन और थकान है. 

Papaya Water Benefits:पपीता ही नहीं इसका पानी भी है बहुत फायदेमंद, जड़ से सुखा देता है कैंसर जैसी घातक बीमारी

डायबिटीज के जानलेवा पर शरीर को होता ये नुकसान

डायबिटीज की बीमारी कोई दर्द या सूजन नहीं होती. यह बीमारी शरीर के अंदर मौजूद नसे, दिल, किडनी, आंख और पैरों को प्रभावित करती है. यह डायबिटीज की आखिरी स्टेज है. यह लक्षण बहुत ही आखिरी में दिखाई देते हैं, जब तक यह जानलेवा बन चुका होता है. इसे मौत होना का रिस्क कई गुणा ज्यादा बढ़ जाता है. 

Thyroid Patient Diet: थायरॉइड के मरीजों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये पांच चीजें, सेहत को होगा भारी नुकसान

डायबिटीज के आखिरी स्टेज पर आंख और दिल को मिलते हैं ये संकेत

डायबिटीज के आखिरी स्टेज में पहुंचने पर आंख और दिल से लेकर स्वास्थ्य पर कई संकेत दिखने लगते हैं. इनमें मुख्य रूप से थकान, सांसों का फूलना, पैरों में सूजन, छाती में दर्द, ब्लड प्रेशर को बहुत ज्यारा अप डाउन होना, बार बार पेशाब आना, भूख न लगना, लगातार खुजली और जी मचलाना शामिल है. इसके साथ ही आंखों की रोशनी कम होने लगती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement