Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Insulin Deficiency : इस हॉर्मोन की कमी है ख़तरनाक, डायबिटीज से लेकर किडनी फेल होने तक का है ख़तरा

Insulin Deficiency Disease: अगर आपको लगता है कि इंसुलिन की कमी से केवल डायबिटीज का खतरा होता है तो आपको यह समझने की जरूरत है कि ये हार्मोन पांच तरह की बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार होता है.

Latest News
Insulin Deficiency : इस हॉर्मोन की कमी है ख़तरनाक, डायबिटीज से लेकर किडनी फेल होने तक का है ख़तरा

इंसुलिन की कमी से होती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंसुलिन शरीर के कई कामकाज को एक साथ बिगाड़ने का काम करती है. इंसुलिन (insulin hormone) एक हार्मोन है जो ब्‍लड में ग्लूकोज को रेग्युसलेट करने का काम करता है. इससे शरीर में ऊर्जा मिलती है और ये हार्मोन केमिकल मैसेंजर की तरह काम करते है ताकि सेल्स या टिशूज सही तरीके से काम करते रहें. लेकिन इंसुलिन से जुड़ी जब कुछ गड़बड़ियां होने लगती हैं तो शरीर में कई काम प्रभावित होने लगते हैं. कैसे,चलिए जानें.

यह भी पढ़ें: Turmeric Milk:  इन बीमारियों में हल्‍दी वाला दूध पीना सेहत के लिए होता है खतरनाक

डायबिटीज की बीमारी-Lack Of Insulin Causes Diabetes
इंसुलिन की कमी से डायबिटीज होना पहला कारण है. इंसुलिन की कमी से शरीर शुगर नहीं पचा पाता और खून में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसे में इंसुलिन के को ब्लचड में रेग्युगलेट करने के लिए दवाइयों की मदद लेनी पड़ती. 

खराब प्रोटीन मेटाबोलिज्म-Insulin Deficiency Cause Low Protein Metabolism
इंसुलिन ऊर्जा के लिए फैट या प्रोटीन को तोड़ने का भी काम करता है. लेकिन जब इसकी कमी होने पर प्रोटीन मेटाबोलिज्म यानी कि प्रोटीन पचने की प्रक्रिया भी गड़बड़ होने लगती है. ऐसे में जब शरीर प्रोटीन को नहीं पचाता कमजोर हड्डियां, मोटापा, क्रेविंग का बढ़ना, मांसपेशियों से जुड़ी समस्याएं और हेयर फॉल होने लगता है.

पैंक्रियाटिस हो सकता है-Insulin Deficiency May Cause Pancreatitis
इंसुलिन की कमी आपके पैंक्रियाज के काम काज को भी प्रभावित करती है और पैंक्रियाटिस (pancreatitis) का कारण बनती है. दरअसल, इंसुलिन पैंक्रियास से प्रड्यूस होता है और जब ये बंद हो जाता है तो पैंक्रियाज में एक सूजन पैदा होती है जिसे हम पैंक्रियाटिस (pancreatitis) कहते हैं. ये फिर ऑटोडाइजेस्टेशन को रोकता है और दूसरी समस्याओं को बढ़ाने लगता है.

यह भी पढ़ें: High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए 6 हेल्दी फूड ऑप्शन

मोटापा बढ़ता है-Insulin Deficiency Increases Obesity
इंसुलिन एक रासायनिक संदेशवाहक है यानी कि जो कोशिकाओं को खून से ग्लूकोज यानी चीनी को अवशोषित करने का मैसेज देता है. पैंक्रियाज में कोशिकाओं के समूह आइलेट्स नामक हार्मोन का उत्पादन करते हैं और शरीर में ब्लड शुगर के स्तर के आधार पर मात्रा निर्धारित करते हैं. ऐसे में जब इंसुलिन की कमी होती है तो बॉडी शुगर सही से नहीं पचा पाती और ये मोटापा बढ़ने का भी कारण बन जाता है.

किडनी फेल्योर का खतरा-Insulin Deficiency May Causes Kidney Failure
इंसुलिन की कमी से हाइपरग्लाइकेमिया हो जाता है. हाइपरग्लाइकेमिया के प्रभाव ऑस्मोटिक ड्यूरिसिस और कीटोएसिडोसिस हो सकता है जो कि आपकी किडनी के काम काज को प्रभावित कर सकता है. इससे कई बार किडनी काम करना बंद कर सकती है और आपका किडनी फेल हो सकता है. इसके अलावा इंसुलिन आपके खून में शुगर को भी नियंत्रित करता है. ये बढ़ा हुआ शुगर आपके हृदय, गुर्दे, आंखों और मस्तिष्क सहित आपके शरीर के कई हिस्सों में समस्याएं पैदा कर सकता है। और यह भी गुर्दे की बीमारी और गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement