Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: डायबिटीज के मरीज जी भरकर खा सकते हैं मीठा, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी दिक्कत

डायबिटीज के मरीजों को बहुत ही सोच समझकर खाना पड़ता है. इसकी वजह उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाना है.es

Diabetes: डायबिटीज के मरीज जी भरकर खा सकते हैं मीठा, इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं होगी दिक्कत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज से पीड़ित मरीज मीठा खाना पसंद करते हैं, लेकिन वह कई बार चाहकर भी मीठा नहीं खा पाते. इसकी वजह उनका ब्लड शुगर (Blood Sugar) का बढ़ा होना है. थोड़ा सा मीठा खाते ही शुगर लेवल हाई हो जाता है और शरीर को तमाम समस्याएं घेर लेती हैं. बहुत मन करने पर भी ऐसे लोग मीठा नहीं खा पाते हैं. अगर आपको भी मीठा खाना बहुत पसंद है और डायबिटीज की वजह से मन को थामकर बैठे हैं तो परेशान न हो. कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप जमकर कुछ मीठी चीजों का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते किन चीजों का रखें ध्यान और कैसे बुझा सकते हैं अपने मीठे खाने की प्यास... 

डायबिटीज में इन मीठी चीजों को खा सकते हैं 

फ्रूट्स को करें शामिल

डायबिटीज के मरीज अपने मीठे की इच्छा पूर्ण करने के लिए रसदार फलों का सेवन करें, लेकिन फलों का सेवन करते हुए इनकी मात्रा को ध्यान में रखें. एक दम से ज्यादा फल न खाएं.

सीमित मात्रा में करें हलवे का सेवन

मीठा खाने की इच्छा होने पर डायबिटीज के मरीज हलवे का सेवन कर सकते हैं.  यह नाश्ते में ही खाएं. इसके अलावा दूसरे समय में हलवे का खाना सही नहीं है. 

स्मूदी से भी मिटा सकते हैं मीठे की इच्छा

आप डायबिटीज के मरीज हैं और मीठे की बहुत ज्यादा इच्छा हो रही है तो स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसकी मात्रा कम ही रखें. 

डार्क चॉकलेट कर सकते है सेवन

डायबिटीज के मरीज हैं तो अपनी मीठे की इच्छा चॉकलेट से शांत कर सकते हैं. इसकी वजह डॉर्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है. चॉकलेट के दो से दो स्लाईस खाने पर कोई दिक्कत नहीं होगी.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement