Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes: ये 4 आदतें नसों पर डालती हैं दबाव, बिना दवा करना है हाई ब्लड शुगर कम तो फॉलों करें ये टिप्स

डायबिटीज का खतरा अब बुजुर्ग ही नहीं कम उम्र के युवाओं में भी बढ़ता जा रहा है. इसकी मुख्य वजह दिनभर वर्कआउट न करने के साथ ही खराब खानपान है.

Diabetes: ये 4 आदतें नसों पर डालती हैं दबाव, बिना दवा करना है हाई ब्लड शुगर कम तो फॉलों करें ये टिप्स

इंसुलिन गड़बड़ है तो इतनी बार डाइबिटीज का जांच कराना है जरूरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज का खतरा अब सिर्फ ज्यादा उम्र के लोगों पर ही नहीं युवाओं पर भी पड़ने लगा है. यह साइलेंट होने के साथ ही लाइलाज बीमारियों में से एक है. यही वजह है 80 मिलियन लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. डायबिटीज की मुख्य वजह खराब खानपान हमारा लाइफस्टाइल है. इस बीमारी के ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी होता है. ब्लड शुगर के बढ़ते ही दिक्कत तेजी से हो जाती है. यह जानलेवा भी हो सकती है. ऐसे में इसे दवाई की जगह नेचुरल रूप से कम करना ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे दवाओं की जगह अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जानते हैं वो चार आदतें, जिन में बदलाव कर ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

इन 4 आदतों में करें बदलाव

रात में सयम पर सोएं और सुबह जल्दी उठे

डायबिटीज के मरीजों के लिए नियमित लाइफस्टाइल होना बहुत ही जरूरी है. इनमें सबसे नींद आती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज हैं तो रात को समय पर सोने के साथ ही सुबह में जल्दी उठना बहुत ही जरूरी होता है. कम और अधिक सोना दोनों ही नुकसानदायक होता है. ऐसे में रात को समय पर सोने और सुबह को जल्दी उठने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसे आपकी नींद पूरी रहेगी और दिक्कत भी नहीं बढ़ेगी. 

दिमाग को ठंडा और शांत रखें

स्ट्रेस डायबिटीज का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. इसके बढ़ते ही बॉडी में मौजूद कोर्टिसोल और एड्रेनालिन जैसे स्ट्रेस हार्मोन बढ़ने लगते हैं. यह बॉडी में इंसुलिन के काम को प्रभावित करते हैं. इसे ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए स्ट्रेस और गुस्से को त्याग दें. 

खाली पेट न रहें

डायबिटीज पेशेंट्स हैं तो भोजन का विशेष ध्यान रखें. दिन के किसी भी पहर का भोजन न छोड़ें. ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है. ऐसे में ​तीनों टाइम के खाने के बीच में हेल्दी स्नैक्स जैसे ड्राई फ्रूट्स, स्प्राउट्स, फल और सलाद का सेवन करें. यह फायदेमंद रह सकता है. 

बाहर का खाना न खाएं

डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से घर का खाना सही रहता है. इसे ब्लड शुगर सही बना रहता है. बाहर के मिलावटी और तला व भूना खाना ब्लड शुगर को बढ़ाता है. यह आपकी सेहत क लिए बेहद हानिकारक हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement