Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Blood Sugar को बढ़ाती है इस आटे से बनी रोटी, यहां जानें कौन से आटे की रोटी Diabetes को रखती है कंट्रोल

शुगर पेशेंट को डाइट में वही फूड्स शामिल करना चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.शुगर के मरीजों को डॉक्टर चावल का कम सेवन करने की सलाह देते है

Latest News
High Blood Sugar को बढ़ाती है इस आटे से बनी रोटी, यहां जानें कौन से आटे की रोटी Diabetes को रखती है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज के मरीजों को अपने सेहत विशेष देना चाहिए. जीवनशैली में बदलाव और गलत खानपान के कारण कई बार ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood Sugar Level) से बाहर हो जाता है. एक्सपर्ट भी मानते हैं कि शुगर पेशेंट को डाइट में वही फूड्स शामिल करना चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. शुगर के मरीजों को डॉक्टर चावल का कम सेवन करने की सलाह देते हैं, तो ऐसे में लोग गेहूं के आटे की बनी रोटी ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या गेहूं की रोटी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है? आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को कौन सी रोटियां खानी चाहिए...

डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए इस आटे से बनी रोटियां

गेहूं के आटे से चोकर निकालने के बाद सिर्फ मैदा रह जाता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक है. बता दें, गेहूं के आटे में कार्ब्स होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी अधिक होता है. यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ज्वार, बाजरा, मक्का, रागी और चने के आटे से बनी रोटी खानी चाहिए.

इन अनाज की रोटी है सेहत के लिए फायदेमंद

Weight gain juice: बच्चों का वजन न बढ़ने से हैं परेशान तो आज से पिलाइएं ये 3 जूस, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा फर्क

ज्वार
अगर आपको भी डायबिटीज है तो डाइट में ज्वार के आटे की रोटी का सेवन करना फायदेमंद होगा. ज्वार में डायट्री फाइबर, मैग्नीशियम, प्रोटीन पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है.

Uric Acid: यूरिक एसिड का जड़ से करना चाहते है खात्मा तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स, एक दम फिट रहेगी Kidney

रागी 

रागी के आटे से बनी रोटी में फाइबर से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस आटे की रोटी का सेवन करने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसका सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी होता है.

चना

जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर की समस्या है. वो चने के आटे की रोटी डाइट में लें सकते हैं. चने का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, जो हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.

बाजरा

डायबिटीज (Diabetes) से बचाव के लिए बाजरे की रोटी को वरदान माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. बाजरे की रोटी खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की संभावना काफी कम हो जाती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर बाजरे की रोटी का सेवन करना चाहिए.

Benefits Of Brown Rice: ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज हो सकता है कंट्रोल, इन्हें खाने के है और भी फायदे

ओट्स 

ओट्स से बनी रोटी खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) संतुलित रहता है. ओट्स में पाए जाने वाला बीटा ग्लूकॉन जो कि डायबिटीज बढ़ने के खतरे को कम करता है. ओट्स की रोटी खाने से दिल की बीमारियों के साथ कई तरह के कैंसर से भी बचा जा सकता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement