Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Type 2: रात के समय दिखाई देता है डायबिटीज का ये लक्षण तो हो जाए सतर्क, हाई ब्लड शुगर का है संकेत 

सुबह शाम या रात को सोते समय भी शरीर की क्रियाएं अपना काम करती रहती है. ऐसे में कई लोगों को रात के समय सही नींद नहीं आ पाती. वह बार बार करवट बदलते रहते हैं. यह हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है. 

Diabetes Type 2: रात के समय दिखाई देता है डायबिटीज का ये लक्षण तो हो जाए सतर्क, हाई ब्लड शुगर का है संकेत 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Type 2 Symptoms High Blood Sugar) डायबिटीज एक क्रॉनिकल बीमारी है. इन दिनों इसका खतरा बढ़ता जा रहा है. दुनियाभर में करोड़ों लोग टाइप टू डायबिटीज से जूझ रहे हैं. यह एक साइलेंट बीमारी है. इसका शरीर में हाई लेवल पर पहुंचने के बाद ही पता लगता है. हालांकि इस बीमारी के एंट्री करने पर रात को सोते समय ऐसे कई लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें पहचानकर आप समय रहते ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं.  

यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देगी सेब के सिरके संग सब्जियों से बनी ये ड्रिंक, पीते ही खत्म हो जाएगा ​ह​ड्डियों का गैप

कम नींद और पेशाब आना

रात के समय बार बार करवट बदलना और बार बार पेशाब लगना हाई ब्लड शुगर के संकेत हैं. पेशाब के रास्ते बॉडी शरीर में मौजूद ज्यादा ब्लड शुगर को को बाहर निकालती है. वहीं यह इंसुलिन के प्रॉडक्शन को प्रभावित करता है. इंसुलिन के कम बनने पर धीरे धीरे ब्लड शुगर को कंट्रोल में विफल हो जाता है. ऐसी स्थिति में बॉडी में ग्लूकोज लेवल धीरे हाई हो जाता है. यह डायबिटीज टू के मरीजों के लिए खतरनाक होता है. 

Diabetes Remedy: इस पत्ते का रस पीते ही कम होगा ब्लड शुगर, रिसर्च में निकला ये डायबिटीज में इंसुलिन का विकल्प

धमनियों में जम जाता है ग्लूकोज

शरीर में इंसुलिन की कमी के चलते ग्लूकोज नसों को प्रभावि​त करने लगा है. यह नसों के अंदर जम जाता है. इसी के चलते शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है. यह बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है. जो शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकती है.

हाई ब्लड शुगर से बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा 

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर के अनुसार, हाई ब्लड शुगर शरीर में खतरनाक बीमारियों को बढ़ा देता है. इसके हाई होने की वजह से दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी, पेरीफेरल आर्टरी डिजीज और आंखों की रोशनी बुरी तरह प्रभावित होती है. 

Diabetes Remedies: सुबह बासी मुंह इन 2 आयुर्वेदिक पत्तों का रस पीते ही गिरेगा बढ़ा ब्लड शुगर, इंसुलिन की कमी होगी पूरी

ये हैं टाइप टू डायबिटीज के लक्षण

रात को सोते समय बार बार पेशाब के लिए उठना ब्लड शुगर के अलावा और भी दूसरी बीमारियों का संकेत हो सकता है, लेकिन यह ब्लड शुगर की बड़ी वजह है. इसके अलावा टाइप टू डायबिटीज के लक्षणों में थकान महसूस होना, प्राइवेट पार्ट में खुजली, धुंधला नजर आना, हर समय प्याज लगना, वजन का कम होना और चोट का बहुत धीरे धीरे ठीक होना शामिल है. 

डायबिटीज मरीजों को इन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान 

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना ही बड़ी चेतावनी होता है. इसे कंट्रोल में रखकर कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके लिए डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ ही समय पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर करना चाहिए. दिनचर्या में वर्कआउट के साथ ही योगा भी करें. वहीं हाई ब्लड शुगर से ग्रस्त लोगों को ज्यादा मीठा, नमक और फैट से भरपूर चीजों से दूर रहना चाहिए. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement