Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: खून में जम गया कोलेस्ट्रॉल इस सूखे बीज को फांकते ही पिघलेगा, नसों की सूजन और कठोरता होगी कम

खून में कोलेस्ट्रॉल का जमना रोकने के लिए एक खास सूखे बीज का पाउडर दवा की तरह काम करेगा. ये बीज नसों की सूजन और कठोरता को भी कम करते हैं जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है.

Latest News
Cholesterol Remedy: खून में जम गया कोलेस्ट्रॉल इस सूखे बीज को फांकते ही पिघलेगा, नसों की सूजन और कठोरता होगी कम

Bad Cholesterol Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नसों में वसा का जमना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनता है लेकिन जरा सा खानपान पर ध्यान दिया जाए तो इसे कम करना मुश्किल भी नहीं. ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का जमना कई बार इतना ज्यादा हो जाता है कि ब्लड को बहने के लिए जगह ही नहीं मिलती. नसें सूजकर सखत हो जाती है. लेकिन आज आपको आम के बीज के फायदे के बारे में बताएंगे जो नसों में जमी वसा को गला देंगे.

आम की गुठलियां कई बीमारियों की दवा हैं और कई गंभीर रोगों का इलाज आयुर्वेद में इस बीज के जरिये ही किया जाता है. तो चलिए आपको आज आम के कुछ औषधिय गुणों के बारे में भी बताएं.

नसों में भरे वसा को साफ कर देंगे ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, डाइट में शामिल करते ही बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

क्या आम कोलेस्ट्रॉल कम करता है?
आम में मौजूद घुलनशील आहार फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी का उच्च स्तर, रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, विशेष रूप से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल, जिसकी उच्च मात्रा को कोरोनरी हृदय रोग पैदा करने वाला कारक माना जाता है. इसकी गुठलियां नसों की सूजन और कठोरता को कम कर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है. यह अप्रत्यक्ष रूप से ब्लड शुगर और सी-रिएक्टिव प्रोटीन के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है.

आम की गुठली के और फायदे भी जान लें

1. दस्त
आम के बीजों का चूर्ण दिन में 3 बार लेने से अतिसार या पेचिश ठीक हो जाता है. आम के बीजों को सुखाकर पीस लें. अब 1-2 ग्राम शहद का सेवन करें.

2. मोटापा
आम के बीज का अर्क मोटे लोगों को अपना अतिरिक्त वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है.

3.  मॉइस्चराइजर
मैंगो सीड बटर रूखी त्वचा के लिए वरदान है. रूखी त्वचा के लिए यह सबसे अच्छा लोशन है. खासतौर पर आंखों और गले जैसे नाजुक हिस्सों के लिए.

नर्व्स में चिपके कोलेस्ट्रॉल को निचोड़ देंगे ये छोटे बीज, हड्डियों की मजबूती के साथ मिलेंगे ये 6 फायदे

4. सूखे होंठ
मैंगो सीड बटर को सूखे होंठों को हाइड्रेट और मुलायम बनाने के लिए 100% प्राकृतिक लिप बाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. सोने से पहले इसे सूखे होठों पर बाम की तरह लगाएं. यह त्वचा की कोशिकाओं को मॉइस्चराइज और फिर से जीवंत करेगा और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा.

5. मुंहासे
आम के बीजों से एक स्क्रब तैयार किया जा सकता है, जो मुंहासों से लड़ने में मदद करेगा. आम के बीजों को पीसकर टमाटर में मिलाकर चेहरे पर समान रूप से लगाएं. यह स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट करने, ब्लैकहेड्स, ब्रेकआउट्स, मुंहासों और दाग-धब्बों को ठीक करने, छिद्रों को बंद करने और लालिमा को कम करने के लिए उपयोगी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement