Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: कभी हाई नहीं होगा ब्लड शुगर अगर खाने के साथ खाएंगे ये चीज, डायबिटीज कंट्रोल का सबसे बेस्ट है ये तरीका

क्या आपका कुछ भी खाते ही ब्लड शुगर हाई हो जाता है? अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने लंच और डिनर ही नहीं नाश्ते में भी कुछ खास चीजें जरूर शामिल करनी होंगी. ये शुगर को बढ़ने से रोकेंगी.

Latest News
Diabetes Control: कभी हाई नहीं होगा ब्लड शुगर अगर खाने �के साथ खाएंगे ये चीज, डायबिटीज कंट्रोल का सबसे बेस्ट है ये तरीका

Diabetes Diet Tips to Reduce Sugar Level

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज में इंसुलिन की सुस्ती से ब्लड शुगर हाई होता है और कुछ भी खाते ही या बिना खाए भी ब्लड में ग्लूकोज का लेवल हाई हो जाता है. इसके पीछे खानपान में की जाने वाली गलती ही जिम्मेदार होती है. अगर आप कुछ भी खाते समय कुछ बातों का ध्या रखें तो आपका शुगर ब्लड में कभी हाई नहीं होगा.

आम लोगों में जहां कुछ भी खाते ही ब्लड में इंसुलिन एक्टिवेट हो जाता है लेकिन डायबिटीज के मरीज के साथ ऐसा नहीं होता है. डायबिटीज में खाना खाने के करीब 20 से 30 मिनट बाद इंसुलिन पैन्क्रियाज से निकलता है, वह भी बहुत कम मात्रा में. ऐसे में तब तक ब्लड में शुगर का स्तर हाई हो चुका होता है.

इसलिए जरूरी है कि आप ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए खाते समय अपने ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में ऐसी चीज लें जो पेट में मौजूद खाने को तुरंत ग्लूकोज में बदले ही न दे. तो ऐसी चीजें क्या हैं चलिए जान लें.

हाई रफेज वाली चीजों को खाने के बाद खाएं खाना

अब पेट में खाना जा कर तुरंत शुगर में न बदले इसके लिए जरूरी है कि आप रोटी, चावल या कोई भी सब्जी आदि  खाने से पहले एक बड़ा बाउल सलाद खाएं. इस सलाद में आप गाजर, मूली, सलाद का पत्ता, खीरा, प्याज-टमाटर के साथ तिल-चिया सीड्स के बीज मिला लें. आप चाहें तो इसमें उबले चिकपीज, राजमा या चना भी मिला सकते हैं. हाई प्रोटीन और रफेज से भरे इस सलाद के बाद जब आप रोटी-चावल आदि खाएंगे तो ये पेट में जाकर जल्दी फ्रूक्टोज यानी ग्लूकोज में नहीं टूटेंगे. रफेज के कारण ये प्रॉसेस काफी स्लो हो जाएगी और जब तक ये ग्लूकोज के रूप में ब्लड में पहुंचेगा तब तक इंसुलिन नेचुरली ब्लड में एक्टिवेट हो गया होगा.

मीठा खाने का मन हो तो करें ये ट्रिक्स फॉलो

कई बार मीठे की तलब डायबिटीज में जागती है क्योंकि सेल्स को एनर्जी नहीं मिल पाती है, ऐसें में मीठा खाने का मन हो तो आप एक ट्रिक आजमा सकते हैं. गुड या खूजर जैसी चीज आपके लिए सेफ मीठा है और इसे खाने से पहले आप जमकर सलाद या हाई फाइबर वाली चीज खा लें और फिर एक ढेली गुड़ या दो खजूर खा लें. शुगर का लेवल नॉर्मल बना रहेगा.

ध्यान रहे डायबिटीज में खाने की प्लेट का आधा हिस्सा सलाद या रफेज से भरा होना चाहिए और आधा प्रोटीन युक्त चीजों सें, चौथाई हिस्से में आपका कार्ब्स हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement