Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Myths: अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं? एग योक खाएं या फेंके, सब कुछ जान लें

Eggs and Cholesterol: क्या आप अंडे खा रहे हैं? क्या आप जानते हैं अंडे खाने के स्वास्थ्य लाभ? अक्सर कहा जाता है कि अंडे कोलेस्ट्रॉल में नहीं खाने चाहिए, खासकर एग योग.

Latest News
Cholesterol Myths: अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं? एग योक खाएं या फेंके, सब कुछ जान लें

कोलेस्ट्रॉल में अंड़ा खाए या नहीं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हममें से कई लोग अंडे खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या यह हमारे रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है? इस बात को लेकर कई लोगों के मन में संदेह है. हमें अक्सर नाश्ते में उबले अंडे खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि इसमें प्रोटीन अधिक होता है. हर स्वास्थ्य विशेषज्ञ सुपरफूड खाने की सलाह देता है, लेकिन अब सवाल यह है कि क्या पहले से ही उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर वाले लोगों को अंडे खाने चाहिए और अगर हां तो कितनी मात्रा में?

आर्टरीज में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये काले बीज

क्या सच में अंडे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं?
हम सुबह नाश्ते के साथ अंडा खाना पसंद करते हैं. या ऑमलेट खाता है. कई शोधों से यह साबित हो चुका है कि अंडे में अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. इस प्रकार का कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण करता है. चूंकि इसमें सैचुरेटेड या ट्रांस फैट नहीं होता है इसलिए यह एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है. आपको याद रखना चाहिए कि इसे उबालकर ही खाना चाहिए, ज्यादा तेल या मक्खन में पकाने से फायदे की जगह नुकसान होगा. 

कितना अंडा खाना चाहिए?
अंडे खाने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिससे हम हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग से भी बचे रहते हैं. डाइटिशियन आयुषी यादव के मुताबिक, अगर आप दिन में दो अंडे खाते हैं तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप इससे अधिक सेवन करना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें. जो लोग हैवी वर्कआउट करते हैं उन्हें अंडे अधिक खाने चाहिए. 

इन चीजों से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल ...

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हम रोजमर्रा की जिंदगी में खाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ता है. ऐसे में इन चीजों से बचें नहीं तो सेहत को नुकसान हो सकता है. 

1. रेड मीट - हालांकि यह प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, लेकिन इसमें वसा भी अधिक होती है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाएं.

उम्र के हिसाब से पुरुषों और महिलाओं का कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए?

2. दूध - दूध आपके लिए संपूर्ण आहार है, लेकिन अगर आप फुल फैट दूध पीते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है, आपको इसका सेवन मलाई हटाकर करना चाहिए.

3. तैलीय खाद्य पदार्थ - इसमें कोई संदेह नहीं है कि कई खाना पकाने वाले तेल हमारे स्वास्थ्य के दुश्मन हैं. इसका अधिक मात्रा में सेवन कई बीमारियों को निमंत्रण देता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement