Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Cure: इस पानी को पीते ही ब्लड से निकल जाएगा यूरिक एसिड, आर्थराइटिस रोगियों के लिए है चमत्कारिक दवा

Arthritis Cure: गठिया बाई ने आपका चलना-फिरना और यहां तक की सोना मुश्किल कर दिया है तो आपके लिए एक खास तरह का पानी दवा से भी बेहतर काम करेगा.

Latest News
Uric Acid Cure: इस पानी को पीते ही ब्लड से निकल जाएगा यूरिक एसिड, आर्थराइटिस रोगियों के लिए है चमत्कारिक दवा

Uric Acid Cure: इस पानी में है ब्लड से यूरिक एसिड बाहर करने का गुण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या जब ज्यादा होती है तब आर्थराइटिस (Arthritis) होता है. जोड़ों और हड्डियों में दर्द (Bone and Joint Pain) का कारण भी ब्लड में यूरिक एसिड का बढ़ना (High Uric Acid in Blood) होता है. अगर यूरिक एसिड का स्तर आपके शरीर में हाई है तो आपके लिए एक ऐसा इलाज लाए हैं जो बिना पैसा खर्च कराए ही आपके ब्लड ही नहीं, हड्डियों के बीच जम चुके यूरिक एसिड को बाहर (Removes Uric Acid Accumulated Between Bones) कर देगा. 

यूरिक एसिड तब शरीर में बढ़ता है जब डाइट में प्यूरीन युक्त चीजें (Purine-Rich Foods in Diet)) बहुतायत से खाई जाती है. डाइट में प्यूरीन की अधिकता से ब्लड में गंदगी बढ़ती (Dirt in Blood) है और यूरिक एसिड भी. ब्लड से यूरिक एसिड जोड़ों के बीच गैप में जाकर जम जाता है. हड्डियों के बीच जमा यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में पाया जाता है. यही कारण होता हैकि जोड़ों में सूजन, जकड़अन और घिसाव बढ़ जाता है. ज्वाइंट्रस से ग्रीस कम होने से दर्द भी बढ़ता है लेकिन यहां आपको इलेक्ट्रोलाइट वाटर (Electrolyte Water) के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना पैसा खर्च किए आप घर पर बना सकते हैं और ये ब्लड ही नहीं हड्डियों के कोने-कोने से यूरिक एसिड को बाहर कर देगा (Electrolyte Remove Uric Acid from Blood to Bones). तो चलिए जानें क्या है ये इलेक्ट्रोलाइट वाटर और इसे कैसे प्रयोग करें और घर पर कैसे बनाएं.

ब्लड में यूरिक एसिड और हड्डियों में क्रिस्टल बनाते हैं ये फूड्स, गठिया और जोड़ों में दर्द वाले ध्यान दें

यूरिक एसिड का खतरा किसे ज्यादा होता है (Who is more at risk of uric acid)

एक सामान्य महिलाओं में यूरिक एसिड की नॉर्मल रेंज 1.5 से 6.0 mg/dL होनी चाहिए जबकि पुरुषों में 2.4 से 7.0 mg/dL होनी चाहिए. मायो क्लिनिक के मुताबिक जो हैवी वेट हों, डायबिटीज, दवाइयों का अधिक सेवन, शराब का सेवन अधिक करते हैं उनमें यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है. इसके अलावा कुछ लोगों में यह वंशानुगत भी होता है. अगर विटामिन बी-3 की कमी है या थायराइड बढ़ा हुआ है तो भी यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा है. हालांकि यूरिक एसिड बढ़ने के लिए सबसे बड़ा कारक गलत खान-पान है. डाइट में हाई प्रोटीन जैसे रेड मीट खासकर लीवर, किडनी, स्वीटब्रेड, एंटोवाइव्स, सेलफिश, सार्डिन, टूना आदि मछलियों का अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगता है.

इलेक्ट्रोलाइट वाटर से निकल जाता है यूरिक एसिड (Uric acid is removed from  electrolyte water)

अमेरिकी नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन जर्नल में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रोलाइट वाटर पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड आसानी से बाहर निकाव जाता है. शोधकर्ताओं ने इसे साबित करने के लिए सबसे पहले चूहों में यीस्ट देकर उनमें यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाया. इसके बाद वजन के हिसाब से इलेक्ट्रोलाइट पानी दिया गया. सात दिनों तक चूहों ने जितना पेशाब किया, उसके सैंपल से यूरिक एसिड, क्रेटीनाइन और यूरिया नाइट्रोजन लेवल की माप ली गई. इसके बाद विश्लेषण में चमात्कारिक रूप से चूहों के पेशाब से यूरिक एसिड निकलने लगा. शोध के निष्कर्ष में पता चला है कि इलेक्ट्रोलाइटिंग ड्रिंकिंग वाटर यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में बेहद कारगर है. इसके साथ ही पेशाब को अल्कलाइन बनाने में मदद मिली. पेशाब अल्कलाइन होने का मतलब कई बीमारियों से मुक्ति मिलना.

हड्डियों में जमा यूरिक एसिड को निकाल देगा ये आयुर्वेदिक रस, जोड़ों की जकड़न और दर्द में मिलेगा आराम

क्या होता है इलेक्ट्रोलाइट वाटर (what is electrolyte water)
इलेक्ट्रोलाइट वाटर का मतलब होता है पानी में ऐसे खनिजों का समावेश जो विद्युत धारा को आसानी से खुद में समाहित कर लेते हैं. यानी पानी में जब सोडियम, पोटैशियम और क्लोराइड को मिला दिया जाता है तब यह इलेक्ट्रोलाइट वाटर बन जाता है. वैसे तो पानी में ये सब खनिज पदार्थ मिले होते हैं लेकिन शुद्ध पानी में इसकी कम मात्रा होती है. इसलिए इसमें ये तीनों चीजें मिलाकर इलेक्ट्रोलाइट वाटर बनाया जाता है. इलेक्ट्रोलाइट पाउडर या लिक्विड इसका उदाहरण है. इन तीन चीजों के अलावा मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फेट, बायकार्बोनेट भी मिलाया जाता है.

ब्लड में जमा एसिड बाहर करेगा मेथी और प्याज, ठंड में गठिया का दर्द नहीं करेगा परेशान  

घर पर कैसे बनाएं इलेक्ट्रोलाइट वॉटर (How to make Electrolyte Water in Home)

  1. एक चौथाई चम्मच नमक का लें.
  2. पानी बनाने के अनुसार नींबू की मात्रा लें.
  3. थोड़ा ठंडा पानी लें इंस्टेंट ठंडक के लिए इलेक्ट्रोलाइट वॉटर को ठंडा पीना ज्यादा कारगर है
  4. थोड़ी सी मात्रा में नारियल पानी लें.
  5. इसे ठंडा होने के लिए रखें और सभी सामाग्रियां निकालने के बाद इसमें थोड़ी सी शहद की मात्रा मिला दें.
  6. अब आपका इलेक्ट्रोलाइट वॉटर तैयार है. इसका सेवन करें.
  7. मार्केट में भी इलेक्ट्रोलाइट पाउडर का घोल आता है. आप चाहे तो इसे भी पी सकते हैं.
  8. इलेक्ट्रोलाइट वॉटर को कभी पी सकते हैं. एक दिन में इलेक्ट्रोलाइट वॉटर 5 से 6 गिलात तक पी सकते हैं.
     

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement