Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Blood Pressure Cure: लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल में कर देंगे ये 5 फूड्स, सिर का चकराना भी होगा बंद

अगर आपको अचानक से अपना ब्लड प्रेशर लो होता लगे तो 5 चीजें खाते ही ये कंट्रोल में आ सकता है.

Latest News
Low Blood Pressure Cure: लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल में कर देंगे ये 5 फूड्स, सिर का चकराना भी होगा बंद

Food for low blood pressure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लो ब्लड प्रेशर भी हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही खतरनाक होता है. अगर आपको ये बीमारी हो जाए तो कई बीमारियां होने का खतरा और हो जाता है. बता दें कि लो ब्लड प्रेशर में भी हार्ट अटैक का खतरा उतना ही होता है जितना हाई ब्लड प्रेशर में होता है.

अगर आपको चक्कर आने, भ्रम, थकावट और कमजोरी के साथ भूख न लगना और उल्टी जैसा महसूस हो रहा तो ये लो ब्लड प्रेशर का प्रारंभिक संकते है. वहीं, तेज धड़कन या दिल की धड़कन में असामान्यता, अचानक से पसीना आना, धुंधला दिखना, बेहोशी, मस्तिष्क या न्यूरोलॉजिकल समस्याएं हो तो ये लो ब्लड प्रेशर का गंभीर संकेत है. 

चक्कर-थकान या बेहोशी देता है लो बीपी का संकेत, तुरंत ब्लड प्रेशर मेंटन कर देंगें ये आयुर्वेदिक हर्ब्स

दरअसल रक्त हमारी रक्तवाहिकाओं के अंदर से बहता है. रक्त प्रवाहित होने पर यह रक्त वाहिकाओं के अंदर दबाव बनाता है. उस दबाव को रक्तचाप कहा जाता है. हमारे शरीर का सामान्य रक्तचाप 120/80 मिमी/एचजी है. और जब यह दबाव 90/60 मिमी/एचजी से नीचे चला जाता है तो इसे निम्न रक्तचाप कहा जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज को अपने खान-पान पर जरूर ध्यान देना चाहिए. उन्हें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने चाहिए जो रक्तचाप बढ़ाने में मदद करें. तो आइए उन सभी खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो निम्न रक्तचाप के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं-

नमकीन चीजें लें
ज्यादा नमक खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. हालांकि लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक अमृत के समान है. इन रोगियों के आहार में थोड़ा अधिक नमक सबसे फायदेमंद होगा. इसलिए निम्न रक्तचाप की समस्या से पीड़ित लोगों को नमक का सेवन बढ़ा देना चाहिए. खासकर, अगर आपको दबाव कम होने के कारण चक्कर आ रहे हैं तो तुरंत नमक वाला पानी पीने से आपको फायदा होगा.

विटामिन बी12 युक्त भोजन करें

मेडिकल न्यूज टुडे के मुताबिक, लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने आहार में विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए . इस संस्था के मुताबिक अगर आप विटामिन बी12 युक्त भोजन कर सकते हैं तो रक्तचाप तेजी से बढ़ता है. भविष्य में निम्न रक्तचाप से पीड़ित होने का खतरा भी कम हो जाएगा. इसलिए मछली, मांस, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद नियमित रूप से खाएं.

फोलेट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

इस देश में ज्यादातर लोगों में फोलेट की कमी है. और अगर शरीर में इस तत्व की कमी हो जाए तो कई समस्याएं दब जाती हैं. और इस सूची में निम्न रक्तचाप भी शामिल है. इसलिए निम्न रक्तचाप वाले लोगों को अपने आहार में फोलेट अवश्य शामिल करना चाहिए. ऐसे में साग, सब्जियां, दालें, अंडे, चुकंदर आदि खाएं.

हाइपोटेंशन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल कर लें 11 सुपरफूड्स, लो ब्लड प्रेशर हो जाएगा बैलेंस

कॉफी पियें
कॉफी एक बहुत ही फायदेमंद पेय है. इसमें कैफीन होता है. और यह कैफीन रक्तचाप बढ़ा सकता है. खासकर, अचानक दबाव कम होने की स्थिति में कॉफी पीने से समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाएगा. लेकिन सिर्फ कॉफी ही नहीं, इस ड्रिंक के साथ चाय भी फायदेमंद होगी. लेकिन बता दें कि एक दिन में 2 से 3 कप से ज्यादा चाय या कॉफी न पिएं. इससे समस्या बढ़ेगी.

पानी खूब पीएं

अगर आप इस समस्या को आसानी से हल करना चाहते हैं तो आपको खूब सारा पानी पीना होगा. ऐसे में दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना जरूरी है. इससे आप देखेंगे कि लो प्रेशर जैसी समस्या को जल्द ही कम किया जा सकता है. पानी में ओआरएस मिलाकर पी लें. इससे फायदा होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement