Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fatty Liver Cure: लिवर पर चढ़ी वसा की परत को पिघला देंगे ये नेचुरल ड्रिंक, फैट का मिटेगा नामोनिशान

Fatty Liver Natural Remedy: लिवर बॉडी का मल्टीटॉस्कर पार्ट माना जाता है. लिवर की बीमारी में कुछ चीजें खाना दवा से भी बेहतर काम करता है.

Latest News
Fatty Liver Cure: लिवर पर चढ़ी वसा की परत को पिघला देंगे ये नेचुरल ड्रिंक, फैट का मिटेगा नामोनिशान

Fatty Liver Cure: लिवर पर चढ़ी वसा की परत को पिघला देंगे ये नेचुरल ड्रिंक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लिवर वो आवश्यक अंग है जो शरीर में कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है. खाना पचाने के लिए पित्त रस के उत्पादन से लेकर ब्लड की सफाई और आवश्यक खनिजों और विटामिनों को स्टोर करने तक ये काम करता है लेकिन कई बार हमारी बिगड़ी लाइफस्टाइल और खानपान की गंदी आदतों के कारण लिवर पर फैट जमने लगता है. बहुत ज्यादा ऑयली खाना और शराब का सेवन फैटी लिवर के लिए जिम्मेदार होता है.
 
बता दें कि एक बार लिवर पर फैट जमने लगे तो उसे आसानी से कम नहीं किया जा पाता लेकिन यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जो लिवर पर चढ़ी वसा की परत को पिघला कर बाहर कर देंगे और वापस उसे उसी हेल्दी बना सकते हैं. 

Liver Health : लिवर का हाल बता देंगे ये 6 टेस्ट, जैसे ही दिखे ये लक्षण, करवा लें जांच

 
लिवर को हेल्दी बनाने के आसान तरीके (Easy ways to make liver healthy)

1- अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी में एक गिलास नींबू के रस से करें. 
 
2-रोजाना कम से कम 6.8 गिलास फिल्टर्ड पानी पिएं और 2.3 गिलास गर्म पानी चाय की तरह सिप कर पीएं-, इस पानी के सेवन से न सिर्फ लिवर की ही नहीं शरीर में जमी वसा भी पिघलेगी और किडनी की सफाई होगी.
 
3-ताजी सब्जियों का जूस लिवर के लिए चमत्कारिक दवा का काम करता है. एक गिलास गाजर, चुकंदर और पालक का रस मिक्सी में पीस कर इसे छानकर सुबह खाली पेट पीना शुरु कर दें. 

Foods For Liver: लिवर समस्या में मेडीसिन का काम करते हैं ये फूड्स, Digestion भी होगा दुरस्त

 
4-एक गिलास व्हीटग्रास जूस अगर आप रोज पी लें तो आपके लिवर में जमा गंदगी भी साफ होगी और वसा की परत भी उतरने लगेगी. ये लिवर का सबसे शक्तिशाली क्लींजर माना जाता है.
 
5-लिवर को हेल्दी रखने के लिए आहार में कम से कम 40 प्रतिशत कच्चे फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए.  ऐसा इसलिए है क्योंकि कच्चे खाद्य पदार्थ एंजाइमों से भरपूर होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए लीवर की क्षमता को बढ़ाते हैं.
 
6-लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए परिष्कृत चीनी और मैदा से बचें. दोनों अवयव यकृत को अधिक कठिन काम करते हैं जिसके परिणामस्वरूप अमित्र बैक्टीरिया का अतिवृद्धि होता है.

Fatty Liver Disease: लिवर पर जम गया है फैट? ये 6 चीजें गंदगी समेत पेट की चर्बी भी पिघाला देंगी

 
7-अंकुरित दालें जैसे मूंग, मटकी, काले चने, हरे चने और अंकुरित गेहूं खाएं क्योंकि ये लिवर की सफाई करने वाले गुणों को बढ़ाते हैं.
 
 (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement