Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Cure: दवा भी ब्लड शुगर को नहीं कर पा रही कंट्रोल? तो सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें ये दो बीज

ब्लड शुगर अगर आपका दवा भी कंट्रोल नहीं कर पा रही तो सुबह के समय आपको दो तरह के बीज या उसके पाउडर का सेवन करना तुरंत असर दिखाएगा.

Latest News
Diabetes Cure: दवा भी ब्लड शुगर को नहीं कर पा रही कंट्रोल? तो सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दें ये दो बीज

Diabetes Cure: दवा भी ब्लड शुगर को नहीं कर पा रही कंट्रोल?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिदीः कई बार डायबिटीज के मरीजों में शुगर को कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होने लगता है. दवा खाने के बाद भी अगर आपका ब्लड शुगर ज्यादा रह रहा है तो आपको अपनी डाइट, एक्सरसाइज और दवा खाने के तरीके पर ध्यान देना होगा. साथ ही कुछ आयुर्वेदिक चूर्ण या बीज खाने की आदत डालनी होगी.

यहां आपको दो ऐसे बीजों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज के दुश्मन माने जाते हैं. खाली पेट अगर आप इसे खाने की रोज आदत डाल लें तो पूरे दिन आपका शुगर कंट्रोल में रह सकता है. साथ ही यह भी जानें कि आखिर ब्लड शुगर की दवा खाने का सही तरीका क्या है, क्योंकि कई बार दवा सही तरीके से न खाने से भी शुगर का स्तर हाई हो जाता है. 

Diabetes Sweet: सर्दियों में जमकर खाएं ये मीठा लड्डू, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर, बनाने की रेसिपी यहां देखें

ब्लड शुगर की दवा खाने का सही तरीका क्या है
डायबिटीज की दवा खाने से आधा घंटा पहले लेनी चाहिए. दवा हमेशा पानी से लेना चाहिए और कम से कम एक गिलास पानी दवा के साथ पीना चाहिए. अगर ये तरीका आपके दवा लेने का नहीं है तो आपकी शुगर कम या ज्यादा होती रहेगी.

इन दो बीजों में है शुगर को काटने की क्षमता
मेथी और जामुन के बीज में शुगर को काटने की क्षमता होती है. जामुन के बीज में जंबोलीन और जंबोसिन नाम के तत्व पाए जाते हैं. जिससे ब्लड में शुगर रिलीज स्लो हो जाता है और इंसुलिन का लेवल भी बढ जाता है. आप जामुन के बीजों को सुखाकर पाउडर बनाकर तैयार कर लेंण् खाना खाने से पहले इस चूर्ण को खा लें.

मेथी के बीजों को डाईबिटीज़ में ब्लड शुगर कम करने के लिए एक अचूक और कारगर उपायों में शामिल किया जाता है. इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि गर्म पानी में भिगोकर 10 ग्राम मेथी के बीज खाने से तेजी से शुगर का लेवल डाउन होता है. टाइप 2 डायबिटीज़ को नियंत्रित करने में ये रामबाण औषधि मानी जाती है. 

Sugar Remedy: ब्लड में मौजूद शुगर को बाहर कर देगा इन पत्तियों से बना काढ़ा, डायबिटीज का है ये तगड़ा इलाज 

खाने का सही तरीका भी जान लें
अगर आप मेथी के बीज भीगा कर खा रहे तो आप इसे पूरा चबाकर खाएं और इसके पानी को भी पी लें. आप चाहें तो मेथी के बीजों का पाउडर भी खा सकते हैं. बस इसे खाने के साथ कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी लें. जामुन के बीज के पाउडर के साथ भी आपको ऐसा ही करना होगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement