Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nerves Problem: दबी नसों को खोल देंगे ये हर्ब्स और मसाले, हाई कोलेस्‍ट्रॉल वाले ध्‍यान दें

Block Veins Remedies : नसों का दबना बहुत ही आम समस्‍या हो चुकी है. हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) इसका सबसे बड़ा कारण होता है. नसों की ब्‍लॉलेक (Nerves Blockage) को दूर करने के लिए आपके आसपास ही कई ऐसी औषधियां हैं जो आपको हार्ट अटैक (Heart Attack) से लेकर स्‍ट्रोक (Stroke) जैसे खतरों से बचा देंगी.

Latest News
Nerves Problem: दबी नसों �को खोल देंगे ये हर्ब्स और मसाले, हाई कोलेस्‍ट्रॉल वाले ध्‍यान दें

दबी हुई नसों को खोलती हैं आपके किचन में रखी ये चीजें

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हमारे खराब खानपान और अरामतलबी का नतीजा होता है कि लिवर गुड कोलेस्‍ट्रॉल की जगह बैड कोलेस्‍ट्रॉल अधिक बनाने लगता है. बैड कोलेस्‍ट्रॉल के बढ़ने से नसों में वसा जमने लगती है इससे ब्‍लड को बेहतर तरीके से सर्कुलेट होने में परेशानी होने लगती है.

नसों सिकुड़कर वसा के दब जाती है. ये बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है. क्‍योंकि ब्‍लड का सर्कुलेशन कम होने से हार्ट पर दबाव पड़ता है और कई बार ये प्रेशर हार्ट झेल नहीं पाता. ऐसे में हार्ट अटैक की संभावना बढ़ती है. वहीं कई बार ब्‍लड में थक्‍के कारण स्‍ट्रोक का भी खतरा रहता है. तो चलिए जानें कि वसा को खून से कम कर नसों को खोलेने के लिए कौन ये हर्ब्‍स और मसाले (Home Remedies For Vein Problem) कारगर हैं . 

यह भी पढ़ें: नेचुरल तरीके से खून से गंदगी को दूर करते हैं ये फूड्स, किडनी से लेकर हार्ट तक रहेगा हेल्‍दी

मेथी- मेथी हर घर में होती है और इसे अमूमन लोग सब्जियों के तड़के में डालते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है मेथी आपके दबी नसों की दवा है. जी हां, मेथी को भिगार रात भर के लिए रख दें और सुबह इसका पानी पींए और इसे चबाकर खा लें. चाहें तो इसका पाउडर ही बना लें.यही नहीं, नसें अगर आपके पैर या हाथ में उभरी नजर आ रही हैं तो आप मेथी भीगी मेथी को पीसकर एक पेस्‍ट बना लें और इसे नसों पर लेप की तरह लगा कर एक कपड़े से बांध दें.  2 से 3 घंटे बाद पट्टी खोल दें. आपकी नस का उभार कम हो जाएगा. 

हरसिंगार की पत्तियां-  हरसिंगार की पत्तियों को आप पानी में उबाल कर उसमें हल्‍दी मिला दें और इस पानी से नसों की सिकाई करें. इससे आपके नसों की ब्‍लॉकेज भी दूर होगी और दर्द भी कम होगा. साथ ही इस पानी को आप पीना भी शुरू कर दें. ये कुछ ही दिनों में आपके नसों की समस्‍या को ठीक कर देगा.


चूना- पंसारी से आप खाने वाला चूना और पान के पत्‍ते ले आएं. अब पान के पत्‍तों को थोड़ा सा गर्म कर उसपर हल्‍का सा चूना भी लगा दें और इसे उभरी हुई नसों पर बांाध्‍ दें. कुछ देर बात खोल दें. ये दर्द से भी राहत दिलाएगा. 

सेंधा नमक- सबसे आसान और कारगर तरीका ये है कि आप पानी गर्म कर उसमें सेंधा नमक डाल दें और पानी इतना लें कि आपका पैर या हाथ इसमें आसानी से डूब सके. अगर पीठ या कमर पर नसों की समस्‍या हो तो इस पानी की सिंकाई करें. 30 मिनट तक दबी नसों की सिंकाई करें. आराम मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Reduce Sugar:  इन 5 पत्तियों का रस सुबह पीना शुगर कर देगा कम, डायबिटीज रोगी ध्‍यान दें

चुकंदर का जूस -आयरन से भरा चुकंदर भी दबी नसों को खोलने का कागर उपाय है. इसके रस को पीने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. 

लहसुन- ये सबसे इफेक्टिव है नसों की समस्‍या और हाई कोलेस्‍ट्रॉल में. इसे किसी भी रूप में कच्‍चा खाने की आदत डालें. सुबह खाली पेट खाना रामबाण उपाय होगा.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement