Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Cure : नसों में जमी चर्बी पानी की तरह बह जाएगी, हाई कोलेस्ट्रॉल में जरूर खाएं ये फल

Cholesterol Busting Fruits: नसों में सिकुड़न से अगर आपके ब्लड सर्कुलेशन में समस्या हो रही और ब्लड में फैट का स्तर ज्यादा है तो एक फ्रूट रोज खाने भर से

Latest News
Cholesterol Cure : नसों में जमी चर्बी पानी की तरह बह जाएगी, हाई कोलेस्ट्रॉल में जरूर खाएं ये फल

Blood Fat : नसों में जमी चर्बी पानी की तरह बह जाएगी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नसों की ब्लॉकेज (Veins Blockage) का कारण हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) होता है क्योंकि एलडीएल (LDL) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने (Bad Cholesterol) से नसों में खून का दौरा (Blood Flow in Veins) प्रभावित होने लगता है. नसों में सूजन, जकड़न और फैट (Swelling, Stiffness and Fat Veins) के कारण जब ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) दिक्कत करता है तब हार्ट पर प्रेशर (Pressure on Heart) पड़ता है और हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा मंडराने लगता है.

यहां आपको आज एक ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताएंगे जो आपकी नसों में जमें फैट को बाहर करने के साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल को बनने से भी रोकने का काम करता है. दिन में एक फ्रूट रोज खाने भर से आपकी नसों की सूजन और जकड़न कम होने लग सकती हैं. तो चलिए आज इस चमत्कारिक फल के बारे में जानें. 

High Cholesterol Warning Sign: चेहरे में दिखने वाले ये 5 बदलाव हो सकते हैं खून में जम रही वसा का संकेत

ड्रैगन फ्रूट में छुपा है ये औषधिय गुण
गुलाबी और हरे रंग का ड्रैगन फ्रूट नसों को खोलने और ब्लड में जमी वसा को पिघलाने का काम करते हैं. लाल ड्रैगन फ्रूट (Red Dragon Fruit) का छिलका गुलाबी और हरे रंग का होता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक ड्रैगन फ्रूट खाने से नसें सिकुड़ने की संभावना कम होती है. ये फ्रूट  ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स कर जमी वसा को पिघलाने का काम करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और  ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है.

नसों के ब्लॉक होने पर दिखते हैं ये लक्षण
मायोक्लीनिक के अनुसार जब नसों में कोलेस्ट्रॉल जम जाता है तो उसके लक्षण कई नजर आते हैं.नसों में सिकुड़न आने को आर्टेरियोस्क्लेरोसिस कहा जाता है-

  • सीने में दर्द उठना
  • बिना काम किए भी सांस फूलते रहना
  • हाथ-पैर में कमजोरी, झनझनाहट या सुन्नपन
  • नजर कमजोर होने लगना
  • पेरिफेरल आर्टरी डिजीज होना
  • चलते समय पैर, हिप्स में दर्द होना
  • आंखों के आसपास पीले-सफेद से दर्द रहित दाने

Reduce LDL Cholesterol: नसों में चिपका फैट पिघला देंगी ये 4 चीजें, कोलेस्ट्रॉल हाई होते ही ब्रेकफास्ट से डिनर तक में खा लें

ब्लड प्रेशर का हाई रहना
क्यों है ड्रैगन फ्रूट इतना फायदेमंद
ड्रैगन फ्रूट में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. ड्रैगन फ्रूट खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है.  ये पेट से जुड़ी हुई बीमारियों से लेकर वेट कम करने और डायबिटीज तक में भी फायदेमंद है.
 
ड्रैगन फ्रूट के और भी हैं कई सेहत भरे फायदे

सूजन रोकता है ड्रैगन फ्रूट
ड्रैगन फ्रूट एक एंटी-इंफ्लामेटरी फूड है, जिसे खाने से फ्री-रेडिकल्स के कारण होने वाली सूजन (इंफ्लामेशन) से सुरक्षा मिलती है. इंफ्लामेशन कम करने से मधुमेह, दिल की बीमारी, आर्थराइटिस और शारीरिक दर्द को दूर किया जा सकता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
ड्रैगन फ्रूट में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो गर्भवती महिलाओं में खून की कमी नहीं होने देता है. वहीं, इसमें मौजूद विटामिन-सी गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हर किसी की त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है.

Cholesterol : नसाें में जम चुकी वसा और गंदगी को दूर कर देंगे ये फूड्स, मोम की तरह पिघलेगी चर्बी

 
डायबिटीज में ड्रैगन फ्रूट खाना
डायबिटीज (Diabetes) में भी ड्रैगन फ्रूट खाने से फायदा मिलता है. हेल्थलाइन के मुताबिक, एक स्टडी में पाया गया कि यह गुलाबी-हरा फल खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस कम होता है. इसके बाद शरीर इंसुलिन का बेहतर इस्तेमाल करके ब्लड शुगर को मैनेज कर लेता है.
 
वजन घटाने के लिए खाएं
अगर आप वजन घटा रहे हैं, तो ड्रैगन फ्रूट जरूर खाएं. क्योंकि, इसमें प्री-बायोटिक फाइबर काफी होता है, जो पेट को देर तक भरा होने का एहसास करवाता है. ऐसे में आप कम कैलोरी लेकर आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं. वहीं, यह फाइबर गट हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है.
 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement