Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Remedy: नसों मे जमा फैट मोम की तरह पिघला देंगी ये दो चीजें, 7 दिन में दूर होगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या

ब्लड में बसा का स्तर बढ़ने से हार्ट पर खतरा होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए आपके किचन में मौजूद खास बीज और एक मसाला जादू की तरह असर दिखाएंगे.

Latest News
Cholesterol Remedy: नसों मे जमा फैट मोम की तरह पिघला देंगी ये दो चीजें, 7 दिन में दूर होगी कोलेस्ट्रॉल की समस्�या

Cholesterol Remedy: नसों मे जमा फैट मोम की तरह पिघला देंगी ये चीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल ठंड में ज्यादा खतरनाक होता है. ठंड में हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत के पीछे यही वजह होती है. नसों में वसा का जकड़ना ब्लड सर्कुलेशन को खराब करता है और कई बार ब्लड के गाढ़े होने से क्लॉटिंग का भी खतरा होता है. ऐसे में जरूरी है कि एक्सरसाइज के साथ डाइट पर बहुत ध्यान दिया जाए.

नसों की दीवारों पर चिपके फैट को पिघलाकर बाहर कर देंगे ये फूड, गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा  

यहां आज आपको एक ऐसे हेल्दी बीज और मसाले के बारे में नेचुरोपैथी विशेषज्ञ प्रीतिका मोजुमदार बताने जा रही हैं जो आसानी से केवल 7 दिन के अंदर नसों में चिपकी वसा को मोम की तरह पिघला कर शरीर से बाहर निकाल देंगे. ये बीज है अलसी (Flaxseed) और मसाला है दालचीनी (Cinnamon). 

दोनों ही आयुर्वेद में दवा की तरह काम में लिए जाते हैं, अलसी को तीसी भी कहते हैं. अलसी और दालचीनी दोनों ही शरीर ही नहीं नसों और ब्लड में जमा चर्बी को पिघला देते हैं, वहीं दालचीनी भी हाई  कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. आयुर्वेद में अलसी के बीज और दालचीनी को कोलेस्ट्रॉल घटाने में सबसे कारगर माना गया है. इन चीजों का सेवन सही तरीके से किया जाए, तो कोलेस्ट्रोल कम करने के साथ कई दिक्कतों से राहत मिल जाएगी.

रोज रात में भीगा लें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाएं, नसों में जमी वसा तेजी से लगेगी पिघलने

कोलेस्ट्रोल घटाने के लिए आयुर्वेद के अचूक नुस्खे 
अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, आयरन और विटामिन की मात्रा होती है. अलसी के बीजों को पीसकर चूर्ण बना लें. फिर इस चूर्ण को एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच लें. रोज़ ऐसा करने से कुछ ही सप्ताह में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो जाएगा. आप चाहें तो इसे दलिया, सलाद या स्प्राउट्स में भी  मिलाकर ले सकती हैं. चाहें तो दूध में मिलकर पी जाएं. सुबह और शाम इसे लेने से 7 दिन में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

एक चुटकी दालचीनी दिखाएगी कमाल

दालचीनी को पीस लें और इसके एक चुटकी चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ रोज लेना शुरू कर दें. आप चाहें तो इसे दूध में भी ले सकते हैं. ये तेजी से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से कम करती है. रात को सोते समय दूध में इसे मिलाकर लेना ज्यादा करगर होगा.

ठंड में इन चीजों को खाते ही नसों में बढ़ेगा ब्लड फ्लो, गुड कोलेस्ट्रॉल भी लगेगा बनने  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement