Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस पोषक तत्व की कमी से पीला पड़ जाता है रंग, हर समय रहती है कमजोरी और थकान, ये फूड्स कर देंगे समस्या को दूर

पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. कई सारे पोषक तत्व ऐसे हैं, जिनकी कमी होने से ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. व्यक्ति की मौत तक हो जाती है.

Latest News
इस पोषक तत्व की कमी से पीला पड़ जाता है रंग, हर समय रहती है कमजोरी और थकान, ये फूड्स कर देंगे समस�्या को दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इनकी कमी के चलते थकान कमजोरी के साथ ही तमाम परेशानियां होने लगती हैं. इन्हीं में से एक पोषक तत्व ऐसा है, जिसके कम होने पर ब्लड सर्कुलेशन डाउन हो जाता है. नसों में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से व्यक्ति का रंग पीला पड़ जाता है. शरीर के पीलापन आने की ओर भी वजह हो सकती हैं. इनमें मुख्य रूप से खून की कमी, लिवर में दिक्कत फोलिक एसिड की कमी होना है. फोलिक एसिड कम होने पर शरीर का रंग पीला पड़ने के साथ ही थकान और कमजोरी रहने लगती है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति का काम कर पाना मुश्किल हो जाता है. 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में विटामिन, मिनरल्स समेत दर्जनों पोषक तत्वों की जरूरत होती है इन्हीं में से एक फोलिक एसिड भी एक है. शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में यह अहम भूमिका निभाता है. फोलिक एसिड की कमी से व्यक्ति को कई सारी समस्याओं को सामना करना पड़ता है. इसकी कमी से गंभीर बीमारियां होने से लेकर व्यक्ति की मौत तक हो सकती है. अगर आप को शरीर में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर लें. 

डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अगर आपका शरीर भी पीला होने के साथ ही हर समय थकान और कमजोरी होती है तो डाइट में इन फूड्रस को शामिल कर लें. इनमें फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इनका नियमित सेवन करने से फोलिक एसिड की कमी नहीं रहती. इससे शरीर में आ रही थकान और कमजोरी भी दूर हो जाती है. आइए जानते हैं कौन से फूड्स फोलिक एसिड की पूर्ति करते हैं. 

सोयाबीन

सोयाबीन दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर फूड्रस में से एक है. इसका सेवन कई तरह से किया जा सकता है. इसमें विटामिंस से लेकर फोलिक एसिड अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. यह शरीर में थकान और कमजोरी को दूर करने के साथ ही दूसरी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर देती है. इससे शरीर फिट बना रहता है. 

एवोकाडो

एवोकाडो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर फलों में से एक है. इस फल को ब्रेकफास्ट में पाया जा सकता है. इसमें फालिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने से मात्र से ही शरीर में थकान, कमजोरी और पीलापन दूर हो जाता है. यह बेहद लाभदायक फलों में से एक है. 

साबुत अनाज

साबुत अनाज के अंदर भरपूर मात्रा में फोलेट यानी फोलिक एसिड पाया जाता है. हर दिन इसका सेवन करने से शरीर में फोलिक एसिड की कमी दूर हो जाती है. व्यक्ति स्वस्थ और एनर्जी से भरपूर रहता है. 

 

सूजी

सूजी में भी फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन करने मात्र से ही फोलिक एसिड की कमी दूर हो जाती है. सूजी को सुबह ब्रेकफास्ट में शामिल किया जाता है. इसे हलवा बनाकर खाने से लेकर नमकीन के रूप में भी खाया जा सकता है. 

बादाम

ड्राई फ्रूट्स में सबसे ताकतवर बादाम आयरन, कैल्शियम, जिंक से लेकर फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम को सुबह और शाम की डाइट में शामिल करना काफी फायदेमंद होता है. इनका नियमित सेवन फोलिक एसिड की कमी नहीं होने देता. शरीर ताकतवर और एनर्जी से भरपूर रहता है. 

चुकंदर

सेहत के लिए चुकंदर भी बेहद लाभकारी सब्जियों में से एक है. इसे जूस या सलाद के रूप में कच्चा खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. चुकंदर को डाइट में शामिल करने पर फोलिक एसिड का खतरा दूर हो जाता है. शरीर फिट बना रहता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement