Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food For Strong Bones: 30 के बाद क्यों कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, दूध के अलावा खाएं ये चीजें

30 के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसके पीछे कई कारण है, इसिलए अपनी डाइट में दूध के अलावा इन खाने की चीजों को शामिल करें

Latest News
Food For Strong Bones: 30 के बाद क्यों कमजोर हो जाती हैं हड्डियां, दूध के अलावा खाएं ये चीजें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Bone Health Diet Tips- पहले डॉक्टर्स कहते थे कि 40 की उम्र के बाद से हड्डियां कमजोर (Weak Bone) होने लगती हैं, घिसने लगती हैं. हल्की सी चोट लगने से ही हड्डियां टूट भी सकती हैं. रीढ़ कमजोर हो जाती है लेकिन अब डॉक्टर की राय बदल रही है. बदलती लाइफस्टाइल और खान पान की आदतों को देखते हुए ये कहा जा रहा है कि अब 30 की उम्र के बाद से ही संभलने की जरूरत है, वरना मुश्किल हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपको भरपूर कैल्शियम मिले और हड्डियां मजबूत रहें. 

क्यों 30 साल के बाद कमजोरी होती हैं हड्डियां (Why Bone Gets Weak after 30s)

हम जब अपने 20 से 30 के दशक में होते हैं जो हमारी हड्डियां सबसे अधिक द्रव्यमान को हिट करती हैं. यानी हमारी हड्डियों में कैल्शियम एकत्रित होने की प्रक्रिया बेहद कम उम्र से ही शुरू हो जाती है और यह 30 तक होती रहती है लेकिन उसके बाद इसकी गति धीमी हो जाती है. 30 के  बाद तो कई लोगों में बोन डिजेनरेशन शुरू हो जाता है. एक बात और गौर करने की है कि सिर्फ कैल्शियम ही आवश्यक नहीं है बल्कि Vitamin D, के, पोटेशियम, आयरन, मैग्नेशियम भी हड्डियों के लिए जरूरी है. 
विटामिन डी के जरिए हड्डियों के टिशूज का निर्माण होता है. साथ ही इसके जरिए ही कैल्शियम आसानी से अवशोषित होने लगता है, Vitamin K हड्डियों को फ्रेक्चर और  से बचाता है. 

यह भी पढ़ें- अगर हड्डियों में दिखें ये लक्षण तो बड़ी बीमारी के हो सकते हैं संकेत

डेयरी उत्पाद 

आजकल कोई दूध या पनीर नहीं खाना चाहता है, लेकिन प्रोटीन और कैल्शियम के लिए आज भी ये सबसे बेस्ट सोर्स है. दूध से बने उत्पाद, हल्दी वाला दूध, पनीर और कई चीजें आपको कैल्शियम देती हैं और रोजाना खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. 

सिर्फ दूध से ही आपकी हड्डियां मजबूत नहीं होती हैं बल्कि कई सब्जियां, फल, ड्राई फ्रूट्स भी बहुत फायदेमंद हैं

खट्टे फलों में विटामिन सी,विटामिन डी और कैल्शियम काफी होता है
अंडे में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं
हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए हरी सब्जियां जरूर खाएं.

यह भी पढ़ें- आपकी ये कुछ आदतें अंदर से खोखला कर देती हैं आपकी हड्डियां, क्या है वजह 

हरी सब्जियां

कुछ हरी सब्जियां कमर की समस्याओं को बढ़ने नहीं देती हैं, इन सब्जियों में पालक, ब्रॉकली,कच्चा केला, तुरई, हरा साग  आदि शामिल हैं,जो रीढ़ में और हड्डियों में सूजन की समस्या को दूर रखती है

इसके अलावा जड़ी बूटियां, आयुर्वेदिक हर्ब्स भी हड्डियां मजबूत करते हैं, जैसे हल्दी, आंवला, अदरक, इनके सेवन से भी फायदा मिलता है. ड्राई फ्रूट्स में बादाम, अखरोट, किसमिश और चने बहुत ही फायदेमंद हैं, इनसे घुटनों की  हड्डी मजबूत होती है. इसके अलावा अलसी, चिया सीड्स भी हड्डियों के लिए जरूरी है. 

यह भी पढे़ं- ये हैं हड्डियों को कैंसर के शुरुआती लक्षण, जानिए कैसे करें इलाज

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम परव

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement