Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Joint Pain: जोड़ों के दर्द से राहत देंगी ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

Foods For Joint Pain: कई फूड्स को डाइट में शामिल करके जोड़ों के दर्द से छुटकारापा सकते हैं. आइये जोड़ों के दर्द को दूर करने के इस उपाय के बारे में बताते हैं.

Latest News
Foods For Joint Pain: जोड़ों के दर्द से राहत देंगी ये 5 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर कई लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है. जोड़ों के दर्द की समस्या (Joint Pain) होने पर कोहनी, घुटनों, रीढ़ और पैरों में बहुत ही दर्द होता है. यह दर्द कमजोर हड्डियों के कारण होता है. यह खानपान में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकता है. वैसे तो जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए कई दवाएं हैं लेकिन कई बार दर्द बहुत ज्यादा होने पर यह बेअसर हो जाती हैं. ऐसे में आप कई फूड्स को डाइट में शामिल (Joint Pain Home Remedies) करके जोड़ों के दर्द से छुटकारापा सकते हैं. आइये जोड़ों के दर्द में फायदेमंद ऐसे 5 फूड्स (Foods For Joint) के बारे में बताते हैं.

जोड़ों के दर्द से राहत के लिए डाइट में इन चीजों को करें शामिल (Foods For Get Relief From Joint Pain)
दूध

दूध में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है. दूध पीने से दर्द से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. घी के साथ दूध पीने से भी फायदा होता है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए दूध में घी मिलाकर पीना बहुत ही ज्यादा फायदा देता है.

 

दवाई और इंसुलिन से भी काबू में नहीं आ रहा है ब्लड शुगर लेवल तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

केसर
केसर में दर्द को कम करने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. केसर खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. घुटनों के दर्द से परेशान है तो दूध मे केसर डालकर पीने से भी दर्द में आराम मिलता है.

हल्दी और अदरक
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूप हल्दी और अदरक से भी पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द आराम मिलता है. दर्द से राहत के लिए हल्दी वाला दूध, बिना दूध की अदरक वाली चाय पी सकते हैं. खाने में भी अदरक और हल्दी को शामिल कर सकते हैं.

ये 5 लक्षण देते हैं Vitamin B12 के कम होने के संकेत, इन फूड्स से पूरी होगी कमी

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स में भरपूर कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द को दूर करता है. अखरोट, पिस्ता और बादाम खाने से शरीर को खूब कैल्शियम मिलता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है जो जोड़ों के दर्द में आराम दिलाता है.

फल
कई सारे फल भी घुटनों और जोड़ों के दर्द में आराम दिलाने के लिए अच्छे होते हैं. विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अन्नानास और ब्लूबेरी खाने से फायदा मिलता है. इन्हें डाइट में शामिल करने से फायदा मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement