Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Remedy: हाई हो गया है यूरिक एसिड लेवल तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीज, पेशाब के रास्ते​ निकल जाएगा प्यूरीन

हाई यूरिक एसिड की वजह उल्टा सीधा खानपान और खराब दिनचर्या है. इसकी वजह से ही शरीर में प्यूरीन जमकर होकर जोड़ों को जाम कर देता है. इसके चलते व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है.

Latest News
Uric Acid Remedy: हाई हो गया है यूरिक एसिड लेवल तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीज, पेशाब के रास्ते​ �निकल जाएगा प्यूरीन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ है, जो शरीर में धीरे धीरे जमा होकर किडनी की फिल्टर पावर को कमजोर कर देता है. इसकी वजह प्यूरीन बाहर नहीं निकल पाता. यह एकत्र होकर यूरिक एसिड लेवल को बढ़ाने के साथ ही हड्डियों के जोड़ों में गैप पैदा कर देता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है. साथ ही किडनी में पथरी बनने लगती है. इसके चलते व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो इसे दवाई के अलावा डाइट में इन चीजों को शामिल कर यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो फूड्स...

डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें 

-अगर आप भी हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो डाइट में चेरीज शामिल कर लें. यह किडनी की फिल्टर पावर को बढ़ाने के साथ ही यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करती है. यह गाउट की समस्या को कम करने में भी काफी असरदार है. ऐसे में आप चेरीज का जूस भी पी सकते हैं. 

-डाइट में ब्लूबेरीज, स्ट्रॉबेरीज को शामिल कर लें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इसका नियमित सेवन यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करता है. साथ ही इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करते हैं. 

-विटामिन सी से भरपूर चीजें संतरा, कीवी, नींबू, आंवला को डाइट में शामिल कर लें. यह यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करती हैं. साथ ही सूजन और दर्द कम करने में मदद करती है.  

-हाई यूरिक एसिड लेवल से परेशान हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. साथ ही किडनी फिल्टर कर पेशाब के रास्ते प्यूरीन को रिलीज करती है. इससे यूरिक एसिड का लेवल धीरे धीरे कम हो जाता है. 

-ग्रीन टी का सेवन भी खून में शामिल यूरिक एसिड को बाहर कर देता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों में होने वाले दर्द, सूजन और गाउट की समस्या को दूर करता है. 

इन चीजों को डाइट से कर दें बाहर

हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं तो डाइट से कुछ चीजों को निकालना ही बेहतर है. इसके लिए लाल मीट, ऑर्गन मीट, सी फूड्स को डाइट से बाहर कर दें. इसकी वजह इन चीजों में प्यूरीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. यह एकत्र होकर शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को हाई कर देती है. इसकी वजह से किडनी से लेकर शरीर के दूसरे अंग प्रभावित होने लगते हैं. व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement