Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड्स, नहीं होगी कभी खून की कमी

पुरुष और महिला के शरीर में इतनी मात्रा में हीमोग्लोबिन होना चाहिए,  यहां जानिए 5 फूड्स के बारे में जिनसे बढ़ता है खून.

Foods For Hemoglobin: शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड्स, नहीं होगी कभी खून की कमी

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हीमोग्लोबिन(Hemoglobin) व्यक्ति के खून में मौजूद एक ऐसा प्रोटीन होता है, जिसकी कमी होने पर सांस लेने में तकलीफ, थकान जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. इसके अलावा प्रेग्नेंसी और पीरियड्स के वजह से यह परेशानी महिलाओं को पुरुषों (Man or Womanकी अपेक्षा ज्यादा होती है. हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है.

ये कोशिकाएं ही शरीर के चारों तरफ ऑक्सीजन (Oxygen) ले जाने में मदद करती हैं. इसके अलावा हीमोग्लोबिन कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) को कोशिकाओं से बाहर निकालता है और फेफड़ों में ले जाता है. इस वजह से जब भी आप सांस छोड़ते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड निकलता है. ऐसे में कम हीमोग्लोबिन होने पर शरीर के लिए इन कार्यों को करना मुश्किल हो सकता है. चलिए जानते हैं शरीर में कितनी मात्रा में होनी चाहिए हीमोग्लोबिन और स्वस्थ हीमोग्लोबिन स्तर बनाए रखने के लिए किन कि चीजों (Foods For Hemoglobin) का करना चाहिए सेवन

शरीर में कितनी होनी चाहिए हीमोग्लोबिन की मात्रा (Normal Hemoglobin Blod Range in Man or Woman Body)

पुरुषों में 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर का स्तर हीमोग्लोबिन का सामन्य स्तर होता है. वहीं महिलाओं में 12.0 से 15.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर हीमोग्लोबिन की मात्रा नार्मल मानी जाती है. पुरूष व महिला के शरीर में इससे कम मात्रा में हीमोग्लोबिन का होना कई तरह की समस्याएं पैदा करती हैं. 

पढ़ें- COWIN Portal Hack: 110 करोड़ लोगों का डाटा खतरे में, क्या सुरक्षित नहीं है भारत में ऑनलाइन सिस्टम!

हीमोग्लोबिन कक स्तर नार्मल बनाए रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन (Foods To Increase or Boost Hemoglobin)

खजूर 

खजूर में मौजूद आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या को बढ़ाती है जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा खजूर एक ऐसा फल है जो आयरन (Fe), विटामिन C, विटामिन B कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है. ऐसे में डाइट में खजूर शामिल करने से रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सुधार और एनीमिया को रोकने में मदद मिलता है.

तिल के बीज 

इसमें आयरन, फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कॉपर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही इससे एनीमिया पर काबू पाया जा सकता है. 

लाल साग

सेहत के लिए लाल साग काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. लाल साग आयरन का एक अच्छा स्रोत है. ऐसे में यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है. 

पढ़ें- Baglakot Murder Case: पिता को पहले लोहे की रॉड से मारा, फिर भी नहीं पसीजा दिल तो कर दिए 32 टुकड़े

मिलेट्स

बाजरा के नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन और सीरम फेरिटिन के स्तर में सुधार हो सकता है.  इससे आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को कम किया जा सकता है. 

किशमिश

किशमिश आयरन और कॉपर का एक बेहतर स्रोत है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में काफी मदद करता हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement