Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods To Avoid In Arthritis: ठंड में गठिया के मरीज इन 5 चीजों से बना लें दूरी, वरना उठना-बैठना तक हो जाएगा मुश्किल

इन चीजों के सेवन से गठिया के मरीजों की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है, इसलिए जितना जल्दी हो सके इन चीजों का सेवन कम कर दें..

Latest News
Foods To Avoid In Arthritis: ठंड में गठिया के मरीज इन 5 चीजों से बना लें दूरी, वरना उठना-बैठना तक हो जाएगा मुश्किल

ठंड में गठिया के मरीज इन 5 चीजों से बना लें दूरी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः What Food Makes Arthritis Worse In Winters- सर्दी के मौसम में गठिया के मरीजों की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं, ऐसे में इस मौसम में अपना खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. बता दें कि गठिया जो जोड़ों में गंभीर दर्द और सूजन का कारण बनता है, यह तब होता है जब जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल का निर्माण होता है. ऐसे में गठिया से छुटकारा पाने के लिए (Food To Avoid In Arthritis) और इसके प्रकोप को रोकने के लिए, इसके मरीजों को कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से परहेज करना जरूरी है. बता दें कि इससे गठिया के मरीजों की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनका सेवन गठिया के रोगियों को नहीं करना चाहिए.  

उच्च-प्यूरीन 

बता दें कि जिन खाद्य पदार्थों में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, उनसे बचना चाहिए क्योंकि वे शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं. उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरणों में ऑर्गन मीट, समुद्री भोजन, लाल मांस और मशरूम और शतावरी जैसी कुछ सब्जियां शामिल हैं.

पाइल्स के मरीज इन चीजों से करें परहेज, बढ़ सकती है समस्या, जानें बचाव के उपाय

 शराब
 
शराब, विशेष रूप से बीयर, गाउट के हमलों को ट्रिगर करने के लिए जानी जाती है. यह यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ा सकता है और शरीर से इसके उत्सर्जन में भी बाधा डाल सकता है. ऐसे में गठिया के रोगियों के जोखिम को कम करने के लिए शराब का सेवन सीमित करना चाहिए या उससे बचना चाहिए. 

चीनी युक्त पेय 

सोडा और फलों का रस जैसे चीनी युक्त पेय गाउट के लक्षणों को खराब कर सकते हैं. इनमें उच्च मात्रा में फ्रुक्टोज होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. गठिया के रोगियों को इसके बजाय पानी या बिना चीनी वाले पेय पदार्थों का चयन करना चाहिए. 

उच्च फ्रुक्टोज फल 

कुछ फल, जैसे संतरे, अंगूर और केले, फ्रुक्टोज में उच्च होते हैं और गठिया के रोगियों को इनका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. ये फल यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान दे सकते हैं और गाउट के हमलों को ट्रिगर कर सकते हैं.

शरीर की नसों में जमा पीली गंदगी छानकर बाहर कर देंगी ये 5 देसी चीजें, डाइट में करें शामिल

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैसे फास्ट फूड, स्नैक्स और पैकेज्ड भोजन में अक्सर उच्च स्तर के प्यूरीन, सोडियम और अस्वास्थ्यकर वसा होते हैं. इनसे गठिया के लक्षण बिगड़ सकते हैं और गठिया के रोगियों को इनसे बचना चाहिए. इन ट्रिगर खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचने के अलावा, गठिया के रोगियों को स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए, हाइड्रेटेड रहना चाहिए और फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर संतुलित आहार का पालन करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement