Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी में इन चीजों को खाने से बढ़ता है मिसकैरेज का खतरा, तुरंत डाइट से करें बाहर

Foods To Avoid In Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान गलत खानपान और रहन सहन से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान भूलकर भी इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Pregnancy Diet: प्रेग्नेंसी में इन चीजों को खाने से बढ़ता है मिसकैरेज का खतरा, तुरंत डाइट से करें बाहर

प्रेग्नेंसी में इन चीजों को खाने से बढ़ता है मिसकैरेज का खतरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी का समय बहुत ही अहम होता है, इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है. ताकि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है, ऐसे में इस दौरान हर एक-छोटी बड़ी चीज का खास ध्यान रखना पड़ता है. खासकर, (Foods To Avoid In Pregnancy) सबसे ज्यादा जरूरी है खानपान का ध्यान रखना. क्योंकि गर्भावस्था के दौरान गलत खानपान और रहन सहन से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका (Pregnancy Diet) सेवन गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से भी आपको मिसकैरेज हो सकता है. आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन  गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए... 

पपीते के बीज का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पपीते के बीज का सेवन गर्भावस्था के दौरान करना हानिकारक होता है. क्योंकि इसमें लेटेक्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इसकी वजह से गर्भाशय सिकुड़ने लगता है. इससे मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है.

कॉफी का सेवन

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना भी सही नहीं होता है. दरअसल कॉफी पीने से रक्त चाप बढ़ने लगता है और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का रक्तचाप वैसे ही हाई रहता है. ऐसे में इसके कारण सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए कॉफी का सेवन बहुत कम करें.

गुड़ का सेवन

बता दें कि गुड़ की तासीर गर्म होती है और गर्भावस्था के अंतिम महीनों में गुड़ के अत्यधिक सेवन से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में लंबे समय तक गुड़ खाने से गर्भवती महिलाओं को नुकसान पहुंचता है.

मछली का सेवन

वहीं गर्भावस्था के दौरान मछली खाने से भी परहेज करना चाहिए. क्योंकि मछली के सेवन से भी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में मछली खाने से पहले डॉक्टर से अवश्य सलाह लें. साथ ही मशरूम और कच्ची हरी पत्तेदार सब्जियां भी न खाएं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement