Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड का काम-तमाम कर देंगे ये 4 फल, आज ही खाना कर दें शुरू

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि, जब यूरिक एसिड हाई हो जाता है तो व्यक्ति को चलने फिरने से लेकर उठने बैठने में भी परेशानी होती है. इसका मुख्य कारण है हड्डियों में गैप पैदा होना है.

Latest News
Fruits For Uric Acid: यूरिक एसिड का काम-तमाम कर देंगे ये 4 फल, आज ही खाना कर दें शुरू
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Fruits For Uric Acid) आजकल गलत खानपान और भागदौड़ भरी जीवन शैली जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. ऐसे में हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि, जब यूरिक एसिड हाई हो जाता है तो व्यक्ति को चलने फिरने से लेकर उठने बैठने में भी परेशानी होती है. इसका मुख्य कारण हड्डियों में गैप पैदा होना है. जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द बढ़ जाती है. 

यूरिक एसिड के मरीज फाइबर और विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स और सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि, फाइबर और  विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स का सेवन मेटाबॉलिज्म को तेज कर प्यूरीन को पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. जिससे यूरिक एसिड भी आसानी से कंट्रोल में आ जाता है. तो आइए जानते हैं डाइट में किन- किन फलों को शामिल करना चाहिए.

यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देते हैं ये फल

Eye Infection: जहरीली हवा आंखों को भी कर रही प्रभावित, इन उपायों से करें जलन और सूजन से बचाव

संतरा

संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह फ्रूट्स सर्दी हो या गर्मी किसी भी मौसम में इसकी बाजार में डिमांड बढ़ जाती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में पानी की कमी को नहीं होने देते है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं.  इसमें फाइबर पाया जाता है, जो प्यूरीन को पेशाब के रास्ते से पूरी तरह से फ्लश आउट कर देते हैं. रोजाना अगर व्यक्ति संतरे का सेवन करें तो दर्द और सूजन की समस्या भी गायब हो जाती है. 

अनानास

अनानास जिसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. इस  फल में भी विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें  ऐसे एंजाइम ब्रोमेलैन पाए जाते है जो प्यूरीन को तोड़ने से लेकर शरीर के दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें, तो हाई यूरिक एसिड के मरीजों को डाइट अनानास को जरूर शामिल करना चाहिए. 

Superfoods For Pain: जोड़ों और घुटनों में रहता है दर्द तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, दौड़ने पर भी नहीं करेंगे उफ्फ

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी का सेवन भी हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेस्ट माना गया है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हाई यूरिक एसिड की समस्या को आसानी से कंट्रोल कर देते हैं. दर्द और सूजन से आराम पाने के लिए आप रोजाना सिर्फ 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी खाना शुरू कर दें. 

अंगूर

हरे रंग का ये फल जिसका स्वाद में मीठा होता है. अंगूर फाइबर और विटामिन से भरपूर होते है. इस फल में लैक्सेटिव गुण भी होते हैं, जो प्यूरीन की स्टोन्स को मल के रास्ते बाहर कर देते हैं. इसके साथ ही यह बॉडी में यूरिक एसिड को लेवल को आसानी नियंत्रण में रखते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement