Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona Infection Alert: कोरोना इंफेक्शन फैलने का खतरा इन 5 फूड आइटम से भी, हफ्तों चिपका रहता है इन पर कोविड का वायरस

Corona spread through food: ओमीक्रोन BF.7 सब-वेरिएंट को लेकर हुई एक नई स्टडी में पाया गया है गि 5 तरह के फूड से भी वायरस फैलने की आशंका है.

Latest News
Corona Infection Alert: कोरोना इंफेक्शन फैलने का खतरा इन 5 फूड आइटम से भी, हफ्तों चिपका रहता है इन पर कोविड का वायरस

Corona Infection Alert: कोरोना इंफेक्शन फैलने का खतरा इन 5 फूड आइटम से भी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की चौथी लहर को लेकर बार-बार चेतावनी जारी की जा रही है. इस वेरिएंट के चपेट में आने वाला व्यक्ति एक साथ 18 लोगों को संक्रमित कर सकता है और अब नई स्टडी ने और भी चौंकाने वाले खुलासे किए है कि 5 तरह के फूड में हफ्तों कोविड-19 वायरस
चिपका रहता है. 

​FSA (Food Standards Agency) की स्टडी  का दावा है कि कोविड-19 फूड के जरिए भी फैलता है.  FSA कि स्टडी बताती है कि कोविड का वायरस कुछ तरह के खाद्य पदार्थ पर एक सप्ताह तक चिपका रहता है. साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के सहयोग से हुई स्टडी में जिन फूड पर वायरस के चिपके होने की बात सामने आई है वह बेहद कॉमन हैं. चलिए जाने क्या हैं वो चीजें जिससे सतर्क रहने की जरूरत है. 

Corona Alert : फैल रहा Omicron BF.7, जान प्यारी है तो WHO की मास्क से जुड़ी इस चेतावनी को जान लें  

​चीज
चीज और पनीर में नमी, प्रोटीन और संतृप्त वसा अधिक होती है, जो वायरस से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. लेकिन यह तभी मुमकिन है जब यह ताजा हो. स्टडी में पाया गया कि फ्रिज में एक हफ्ते से रखे चेडर चीज में अभी तक COVID वायरस मौजूद था.

​ब्रेड-पेस्ट्री
कोविड का वायरस कई घंटों तक ब्रेड और पेस्ट्री पर रहता है. इन पर चिपका वायरत धीरे-धीरे गायब होता हैं. इसके पीछे की वजह खोजने पर यह पता चला कि लिक्विड एग वॉश कवरिंग वायरस को फैलने से रोकता है. क्योंकि अंडे में मौजूद अरकिडोनिक एसिड और अन्य असंतृप्त फैटी एसिड में एंटीवायरल गुण होते हैं.

​प्लास्टिक डब्बा बंद खाना
कोरोना वायरस प्लास्टिक की बोतलों और डिब्बों पर कई दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन एल्यूमीनियम पैकेजिंग पर कुछ घंटों के लिए ही जीवित रहता है. ऐसे में प्लास्टिक में पैक किए गए भोजन से परहेज करने से कोविड संक्रमण के जोखिम को खत्म करने में मदद मिल सकती है. 

Covid 4th Wave: जनवरी में दिखेगी कोरोना की नई लहर? AIIMS के डॉ. ने कहा- अगले 40 दिन रहें ज्यादा सावधान

​​स्टोर किया मीट
एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर किए गए मीट में भी COVID वायरस पाया गया है. इसमें मौजूद प्रोटीन, नमी और संतृप्त वसा वायरस से बचाव कर सकता है. लेकिन इसे ताजा ही खाएं लंबे समय से स्टोर किया गया मीट कोविड संक्रमण का कारण बन सकता है.

ब्रोकली
कोविड का वायरस ब्रोकोली, मिर्च और रसबेरी में कई दिनों तक दिनों तक जीवित रह सकता है. वायरस इस तरह की फूड्स की दरारों में लंबे समय तक बने रहते हैं. जिससे इन्हें खाते ही लोग संक्रमित हो सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement