Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Benefits: इन 6 गंभीर बीमारियों का दुश्मन है लहसुन, जानें इसे खाने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे

लहसुन को खाने में शामिल करने पर कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर और इंफेक्शन की खत्म हो जाता है. यह दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Garlic Benefits: इन 6 गंभीर बीमारियों का दुश्मन है लहसुन, जानें इसे खाने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सब्जियों का स्वाद बढ़ाने का काम करने वाला लहसुन (Garlic Health Benefits) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इतना ही नहीं यह कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर, इंफेक्शन, एसिडिटी, गैस जैसी समस्या को जड़ से खत्म कर देता है. इसके अलावा भी यह कई समस्याओं को खत्म करने में बेहद कारगार है. यही वजह है कि लहसुन का खाने में ही नहीं दवाई बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसे कच्चा भी खाया जा सकता है. आइए जानते हैं लहसुन खाने से मिलने वाले फायदे...  

लहसुन खाने के हैं बड़े फायदे

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है लहसुन

लहसुन खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boosting Immunity System) करता है. इम्यून सिस्टम के बूस्ट होने पर कई गंभीर संक्रमण भी बॉडी को हिट नहीं कर पाते. वहीं लहसुन में मिलने वाले एलिसिन जैसे कंपाउंड इम्यू​न सिस्टम को सही रखते हैं. 

बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता  है किचन में मौजूद ये काला मसाला, दिल से लेकर ब्रेन तक को मिलते हैं 5 बड़े फायदे
 

दिल को भी रखता है स्वस्थ

लहसुन का सेवन दिल को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद है. यह ब्लड सर्कुल़ेशन (Blood Circulation) को ठीक करने के साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. 

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के हाई रहने पर लहसुन का सेवन बेहद प्रभावी होता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम कर देता है. 

High Cholesterol Signs: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के हाथ पैरों दिखते हैं ऐसे लक्षण, पहचान कर हो जाए सतर्क

कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी करता है सही

लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. यह कोलेस्ट्रॉल से होने वाली समस्या जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को भी टालता है. 

कैंसर के खतरे को करता है कम

लहसुन का नियमित सेवन कैंसर के खतरे को भी कम करता है. इसकी तासीर गर्म होती है. साथ ही एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर में मौजूद बैक्टिरिया को काटने का काम करते हैं. 

जल्दी जुकाम होना कमजोर इम्यूनिटी नहीं, बॉडी में इस चीज की कमी के होते हैं संकेत

लहसुन में होते हैं एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

लहसुन में इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं. ये शरीर की सूजन कम करने में मदद करते है. इसके साथ ही यह यूरिक एसिड कंट्रोल करने से लेकर गठिया की परेशानी को भी सही करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement