Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Fat Reduce: ब्लड में जमी वसा के पिघलाकर सिकुड़ी नसों को खोल देगा अदरक का रस, जानें इसे पीने का सही तरीका

अगर आपकी नसों में ब्लॉकेज है और ब्लड में वसा का स्तर हाई आपके लिए अदरक का रस संजीवनी बूटी की तरह काम करेगा. 

Latest News
Blood Fat Reduce: ब्लड में जमी वसा के पिघलाकर सिकुड़ी नसों को खोल देगा अदरक का रस, जानें इसे पीने का सही तरीका

Blood Fat Reduce: ब्लड में जमी वसा के पिघलाकर सिकुड़ी नसों को खोल देगा अदरक का रस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सर्दियों में नसों की ब्लॉकेज के कारण ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे बढ़ते हैं और अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं तो आपके लिए ये खतरा दोगुना होगा. ब्लड में वसा का स्तर हाई होते ही ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है, इसलिए आपको अपनी डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक पर विशेष फोकस की जरूरत होगी. 

यहां आपको आज अदरक के उन फायदों के बारे में बताएंगे जो आपकी नसों की सिकुड़न और ब्लॉकेज को खोल देंगे और आपके ब्लड से वसा को भी पिघला देंगे. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है जो नसों की सूजन को भी दूर करता है. अदरक डिम्बग्रंथि के कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए एक प्रभावी होता है. 

Blood Clotting Remedy: ब्लड में जमी वसा को 3 दिन में बाहर निकाल देगा लहसुन, खून के थक्के भी गलेंगे

वेट लॉस से लेकर एसिड रिफलक्स जैसी हर दिक्कत अदरक के रस से दूर हो सकती है. कच्ची अदरक में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं. तो चलिए जानें इसका इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए और कि रोगों में ये दवा का काम करता है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई यूरिक एसिड में कारगर
जिंजरोल अदरक जिंजिबर ऑफिसिनेल रोस्को के प्रकंदों में मौजूद प्रमुख तीखे यौगिक है जो ब्लड में फैट को पिघलाने के साथ ही यूरिक एसिड को भी कम करता है. इससे वसा पिघलती है और गठिया दर्द में आराम मिलता है. अदरक का रस गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

Blood Clots: किडनी में ब्लड क्लॉटिंग का इशारा हैं पेट मे दर्द से लेकर यूरिन में खून आने जैसे ये 6 लक्षण

एसिड रिफ्लक्स रोकने वाला
अदरक का रस एसिड रिफ्लक्स में दवा की तरह काम करता है. अदरक में सक्रिय तत्व एसिड रिफ्लक्स दवाओं में भी पाए जाते हैं. इसलिए अदरक इस स्थिति का सुरक्षित और रसायन मुक्त उपचार में से एक है. एसिड रिफ्लक्स से बचने के लिए दिन में एक बार एक कप अदरक का रस नींबू के साथ पीएं. 

जलनरोधी गुण
जोड़ों की सूजन से पीड़ित लोगों के लिए अदरक का रस एक अचूक उपाय है. अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो जोड़ों में दर्द और बेचैनी को कम करता है और समग्र कार्यक्षमता में सुधार करता है. 

मॉर्निंग सिकनेस खत्म
गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से निकालने में अदरक का रस बहुत कारगर होता है. ये उल्टी या जी मिचलाने को रोकता है. बस एक चम्मच इसका रस नींबू को साथ सुबह पी लें.

 Cholesterol Cure : नसों में फंसे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देंगी ये छोटी-नर्म पत्तियां, ब्लड से चर्बी पिघल जाएगी

कैंसर कोशिकाओं से लड़ना
मिशिगन विश्वविद्यालय की रिपोर्ट बताती है कि अदरक डिम्बग्रंथि के कैंसर कोशिकाओं से लड़ने के लिए एक प्रभावी होता है. डिम्बग्रंथि के कैंसर रोगियों को निर्धारित प्लेटिनम आधारित कीमोथेरेपी दवाओं की तुलना में यह कैंसर कोशिकाओं को मारने में तेज़ और अधिक सुरक्षित असर दिखाता है. अदरक कोलन और आंतों की सूजन को रोकने के लिए एक शक्तिशाली उपाय है.

बेहतर पाचन

आप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम से जूझ रहे तो आपको अदरक का रस बहुत फायदा देगा. ये पाचन संबंधित हर दिक्कत को दूर करता है. 

सिर दर्द खत्म
सिरदर्द में आप इसके रस को पीएं तो आपको दर्द में आराम मिलेगा. ये सिरदर्द को पूरी तरह से खत्म करने का एक बेहतर गैर-चिकित्सीय तरीका है. इस इसे रोज पीना शुरू कर दें. अदरक के रोजाना सेवन से सिर दर्द से पूरी तरह से बचा जा सकता है.

वेट कम करने वाला
अदरक शरीर के मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट करता है इससे आपका वेट तेजी से कम होना शुरू होता है. इसकी गर्म तासीर शरीर में जमा वसा को पिघलाने में मददगार होती है. 

Pomegranate Juice: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर पर ब्रेक लगा देगा अनार का जूस

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement