Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Dal for Uric Acid: ये है सोने की चांदी वाली दाल, यूरिक एसिड से लेकर एसिडीटी तक रहेगी कंट्रोल

सोने की चांदी वाली दाल आपके कई रोगों की दवा है. क्या आपको पता है कि ये दाल है कौन सी?

Latest News
Best Dal for Uric Acid: ये है सोने की चांदी वाली दाल, यूरिक एसिड से लेकर एसिडीटी तक रहेगी कंट्रोल

best dal for health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप दाल प्रेमी हैं लेकिन एसिडीटी या यूरिक एसिड हाई होने के कारण खा नहीं पाते तो आज आपको एक ऐसी दाल के बारे में बताएंगे जो सोने की चांदी वाली दाल कही जाती है. इसे खाकर आप अपना यूरिक एसिड से लेकर एसिडीटी तक को कंट्रोल कर सकते हैं. ये दाल है मूंग की.

मूंग कई लाभकारी तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए इस दाल को नियमित रूप से खाने से वजन कम होने से लेकर यूरिक एसिड- शुगर तक कंट्रोल रहती है. ऐसा नहीं है कि सेहत दुरुस्त करने के लिए सिर्फ महंगा खाना ही खाया जाए. बल्कि, हमारे कुछ सस्ती चीजें भी पोषक तत्वों से भरपूर हैं. और ऐसा ही एक बेहद उपयोगी लेकिन सस्ता भोजन है मूंग दाल.

सुपरफूड है ये दाल

मूंग दाल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं. इसके अलावा, मूंग फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम सहित कई आवश्यक विटामिन और खनिजों का भंडार है. तो कहने की जरूरत नहीं है कि नियमित रूप से मूंग खाने से कई बीमारियों के जाल से बचा जा सकेगा.

वेट रहेगा कंट्रोल
यदि शरीर का वजन सामान्य सीमा में नहीं बांधा गया तो मधुमेह, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल समेत कई जटिल बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाएगा. इसलिए ख़तरा आने से पहले वज़न कम करना शुरू कर दें. इस काम के लिए मूंग की दाल आपके लिए ब्रह्मास्त्र हो सकती है. क्योंकि अध्ययनों से पता चला है कि इन दालों में कैलोरी बहुत अधिक नहीं होती है. बल्कि, मूंग फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है. 

हृदय स्वस्थ रहेगा
अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको मूंग से दोस्ती जरूर करनी चाहिए. क्योंकि इस दाल में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर मौजूद होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. और अगर रक्तचाप नियंत्रण में है, तो हृदय रोग के जाल से आसानी से बचा जा सकता है.

इतना ही नहीं, ये दाल फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनोइड से भरपूर होती हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए उत्तम हैं. इसलिए अगर आप दिल की बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको इस दाल को अपनी डाइट में शामिल करना होगा.

डायबिटीज होगी कंट्रोल

हाई ब्लड शुगर एक गंभीर बीमारी है. अगर ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हो तो किडनी, आंखें, नसें समेत कई अंगों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना होगा. और इस काम में मूंग दाल आपकी साथी बन सकती है. मूंग दाल फाइबर रिच और हाई प्रोटीन वाली होती है जो शुगर को आसानी से बढ़ने नहीं देता है. इन दालों के नियमित सेवन से भी इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ सकती है. 

पेट की समस्याएं पास नहीं आएंगी
क्या आप गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं? तो जल्द से जल्द मूंग दाल को अपनी डाइट में जगह बनाएं. क्योंकि इस दाल में जमा घुलनशील फाइबर अकेले ही आंतों की खराब स्थिति को ठीक करने के लिए सैकड़ों की संख्या में होता है. इसलिए गैस, एसिडिटी या कब्ज जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को जल्द से जल्द मूंग दाल का सेवन करना चाहिए.

स्किन और हेयर के लिए बेस्ट
इस दाल में थोड़ी मात्रा में विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा और बालों को फिर से जीवंत करने में बहुत प्रभावी होते हैं. मूंग की दाल का पेस्ट सिर पर लगाने से भी बाल मजबूत होंगे और रूसी की समस्या से भी बचे रहेंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement