Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Garlic Leaves Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में लहसुन की हरी पत्तियां करेंगी कमाल, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा जबरदस्त फायदा

लहसुन की तरह, लहसुन की पत्तियां और हरा लहसुन भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. भोजन में इसके उचित प्रयोग से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. जानिए लहसुन की पत्तियां खाने के फायदे और इसे खाने का तरीका.

Latest News
Garlic Leaves Benefits: हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर में लहसुन की हरी पत्तियां करेंगी कमाल, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा जबरदस्त फायदा

Garlic Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लहसुन के स्वास्थ्य लाभ तो आप जानते ही होंगे. लहसुन की तरह इसकी पत्तियां और हरा लहसुन भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आमतौर पर सर्दियों के लहसुन की हरी पत्तियों को चटनी में मिलाया जाता है. या फिर इन पत्तों को किसी देसी व्यंजन में शामिल करें. हरे लहसुन और इसकी पत्तियों का इस्तेमाल न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी होता है. जानिए इन पत्तियों को खाने के स्वास्थ्य लाभ और इन्हें कैसे खाएं.

लहसुन की हरी पत्तियां खाने के फायदे
हरे लहसुन और इसकी पत्तियों में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक अच्छी मात्रा में होते हैं. जो शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करें
हरा लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दियों में हरे लहसुन और पत्तियों को किसी भी खाद्य पदार्थ में मिलाकर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हरा लहसुन विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाली कोशिकाओं का समर्थन करता है.

रोगाणुरोधी गुण
हरे लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. ये शरीर को कवक और अन्य बैक्टीरिया से बचाने में मदद करते हैं.

कैंसर के खतरे को कम करता है
हरा लहसुन और इसकी पत्तियां खाने से कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोका जा सकता है. हरे लहसुन में एलिसिन नामक एक सक्रिय तत्व होता है जो कैंसर कोशिकाओं को मारता है. इसके अतिरिक्त, सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कण क्षति और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है
हरे लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. यह घटक रक्त वाहिकाओं को सख्त होने और प्लाक बनने से रोकता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लिए आवश्यक एंजाइमों का भी उत्पादन करता है.

हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल
हरा लहसुन तनाव और तनाव के कारण होने वाले उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद है. इसमें मौजूद एलिसिन हाइपरटेंसिव एजेंट के रूप में भी काम करता है. जो रक्तचाप को कम करता है और उच्च रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है.

हड्डियां भी होंगी मजबूत और बाल होंगे घने
ऐसे में यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. हरा लहसुन खाने से त्वचा और बाल भी घनें होंगे.
 
हरा लहसुन कैसे खाएं
हरे लहसुन और इसकी पत्तियों को किसी भी सब्जी या खाने में आसानी से मिलाया जा सकता है. अगर आप इसके स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं तो हरी लहसुन की पत्तियों को चटनी के साथ खाएं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement