Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gulmar Benefits: डायबिटीज मरीजों में मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल कर देंगी ये हरी पत्तियां, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक हो जाएगा नाॅर्मल

ब्लड शुगर के बढ़ते ही डायबिटीज की बीमारी बेहद घातक रूप ले लेती है. इसकी वजह डायबिटीज मरीजों का मीठा खाना है, जो शुगर को स्पाइक कर देता है. इसे बचने के लिए गुड़मार की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. ये पत्तियां मीठे की तलब मिटाने के साथ ही आपकी ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखेंगी.

Latest News
Gulmar Benefits: डायबिटीज मरीजों में मीठे की क्रेविंग को कंट्रोल कर देंगी ये हरी पत्तियां, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक हो जाएगा नाॅर्मल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Gurmar Leaves Control Blood Sugar) डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिस पर खानपान से लेकर स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल का पूरा असर पड़ता है. यही तीनों चीजें कम उम्र में ही युवाओं को डायबिटीज जैसी घातक बीमारी का शिकार बना रही है. यही वजह है कि देश दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. वहीं स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही भी इसमें एक बड़ा रोल निभाती है. अगर समय समय पर हेल्थ टेस्ट कराते रहें तो काफी हद तक डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लक्षणों की पहचान कर भी इसे घातक बनने से रोक सकता है. 

ब्लड शुगर का हाई लेवल डायबिटीज मरीजों की मुश्किल को और बढ़ा देता है. यह ब्लड प्रेशर से लेकर दिल, किडनी, आंखें और लंग्स को बुरी तरह प्रभावित करती है. यह और भी दूसरी कई बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है. इन सब बीमारियों से बचने के लिए डायबिटीज को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है.

Uric Acid Remedy: जोड़ों से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को निकाल देगा इस सुनहरे मसाले का पानी, किडनी भी होगी डिटाॅक्स
 

डायबिटीज मरीजों को मीठे की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है. यह उनकी ब्लड शुगर को हाई कर देता है. डायबिटीज मरीजों को अपनी मीठा खाने की तलब को बेहद दबाकर रखना पड़ता है, लेकिन इसके लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. डायबिटीज मरीज मीठे की क्रेविंग को खत्म करने के लिए जड़ी बूटियों और पौधों को सहारा ले सकते हैं. इनमें गुड़मार का पौधा डायबिटीज मरीजों की मीठे की क्रेविंग को खत्म कर देगा. इतना ही नहीं यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखेगा. आइए जानते हैं कि गुड़मार की पत्तियों के फायदे 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है गुड़मार की पत्तियां

गुड़मार का पौधा कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसकी पत्तियां मीठी होती है. इन्हें खाने से मीठे की तलब काफी हद तक खत्म हो जाती है. इसके साथ ही यह ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती. इसकी वजह इन पत्तियों में लो कैलोरी होना है. साथ ही ये शुगर रिसेप्टर को ब्लाॅक कर देती है. गुड़मार की पत्तियों के सेवन से इंसुलिन का प्राॅडक्शन तेजी से होता है. डायबिटीज मरीजों को गुड़मार की पत्तियों का सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए. इसे पूरा दिन ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

White Hair Remedy: सफेद बालों पर डाई का काम करता है चायपत्ती का पानी, नेचुरल तरीके से लगाते ही काले-लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल

गुड़मार खाने के और भी हैं फायदे

गुड़मार के पौधे में कई औषधीय गुण छिपे हैं. यही वजह है कि इन्हें कई आयुर्वेदिक दवाईयों में इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही ये पत्तियों ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक को कंट्रोल करती है. इनके सेवन से ब्लड प्रेशर भी बैलेंस हो जाता है. यह लीवर को हेल्दी रखने के साथ्ज्ञ ही पीसीओड की परेशानी का भी उपचार करती है. यह वजन को कम करने से लेकर यूरिक एसिड को हाई नहीं होने देती.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement