Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नसों में जमा Bad Cholesterol को बाहर कर देंगी रोजमर्रा की ये 5 आदतें, हेल्दी रहेगा हार्ट

Habits To Lower Bad Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको कई आदतों को अपनाना चाहिए.

Latest News
नसों में जमा Bad Cholesterol को बाहर कर देंगी रोजमर्रा की ये 5 आदतें, हेल्दी रहेगा हार्ट

Lower Bad Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ जाने से कई सारी समस्याएं होने लगती हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो नसों में जमा हो जाता है. इसके कारण दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक (Heart Attack) के रिस्क को बढ़ाता है. इस बीमारी को दूर करने के लिए दवा का सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा डेली लाइफस्टाइल की कुछ आदतों से भी बैड कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए आपको इन आदतों के बारे में बताते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अपनाएं ये आदतें
प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी

पेस्ट्री, पाई, केक, सॉसेज रोल, डब्बाबंद फूड्स आदि प्रोसेस्ड फूड्स खाने से बचें. डाइट में सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट की मात्रा को कम करें. फास्ट फूड्स खाने से भी परहेज करें.

डेली करें एक्सरसाइज

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और कैलोरी बर्न करने के लिए डेली एक्सरसाइज करनी चाहिए. इससे वजन कम होता है. ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है.


पोषक तत्वों का खजाना है अंकुरित अनाज, जान लें स्प्राउट्स खाने के 5 जबरदस्त फायदे


स्मोकिंग और शराब से परहेज

स्मोकिंग और शराब पीने की बुरी आदत भी आपकी सेहत के लिए खतरा होती है. इससे कैंसर तक का खतरा रहता है. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत को छोड़ आप हेल्दी रह सकते हैं.

गर्म पानी पीने की आदत

बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर आपको गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. इससे बॉडी को डिटॉक्स करने में आसानी होती है. गर्म पानी सेहत के लिए भी अच्छा होता है. ध्यान रहे आपको हल्का गुनगुना पानी ही पीना चाहिए.

हेल्दी डाइट अपनाएं

कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हेल्दी डाइट चार्ट को फॉलो करना चाहिए. आपको आहार में बादाम, ऑलिव ऑयल एवोकाडो आदि को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा रिफाइंड ऑयल से दूर रहना चाहिए. ऐसा कर आप हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement