Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Craving Side Effects: बहुत अधिक मीठा खाना डायबिटीज ही नहीं, इन 5 बीमारियों का भी बढ़ा देता है खतरा

अधिक मात्रा में अतिरिक्त चीनी का सेवन करने से डायबिटीज ही नहीं कई और बीमारियों को खतरा रहता है.

Latest News
Sugar Craving Side Effects: बहुत अधिक मीठा खाना डायबिटीज ही नहीं, इन 5 बीमारियों का भी बढ़ा देता है खतरा

Harm of Too Much eating  Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सीमित मात्रा में चीनी आपके सेहत के लिए कोई नुकसान नहीं करता है लेकिन मीठे की तलब है तो समझ लें आपको  टाइप 2 डायबिटीज से लेकर वेट बढ़ने जैसी कई समस्याओं का खतरा ज्यादा है. शुगर ड्रिंक, मीठे डेयरी उत्पाद, कन्फेक्शनरी और बहुत अधिक मीठे फलों का जूस आपके शुगर को बढ़ाकर कई और खतरे पैदा करते हैं.

जब आप बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं तो सिस्टम में बढ़ा हुआ इंसुलिन आपके पूरे शरीर में धमनियों पर प्रभाव डालता है. समय के साथ यह आपके दिल पर दबाव डालता है और दीर्घकालिक क्षति का कारण बनता है क्योंकि इससे उनकी दीवारें सूज जाती हैं, सामान्य से अधिक मोटी हो जाती हैं और अधिक कठोर हो जाती हैं. चीनी अधिक खाना इन बीमारियों का खतरा बढ़ाता है.

चीनी की अधिक मात्रा लेने के शरीर पर होते है ये दुष्प्रभाव

मोटापा: अत्यधिक चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ता है और वेट बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा अपने आप बढ़ जाता है.

मुंहासा: चीनी, चाहे किसी भी रूप में हो, हार्मोन और सूजन को प्रभावित करती है, जो मुंहासे के दो मुख्य कारण हैं. सफेद चीनी जैसे परिष्कृत और प्रसंस्कृत कार्ब्स का सेवन करने के बाद आपके रक्त शर्करा का स्तर अधिक तेज़ी से बढ़ता है, और आपका अग्न्याशय इंसुलिन स्रावित करके प्रतिक्रिया करता है.

स्किन को नुकसान: चीनी के कारण होने वाली ग्लाइकेशन की प्राकृतिक प्रक्रिया आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है. हाई ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) के रूप में जाना जाने वाला मुक्त कणों का एक खतरनाक वर्ग तब बनता है जब आपके रक्त में शर्करा प्रोटीन से जुड़ जाती है. इससे आपके स्किन को बहुत नकुसान होता है. एजिंग इफेक्ट से लेकर फंगल इंफेक्शन तक का खतरा बढ़ता है.

कम ऊर्जा: चीनी और प्रसंस्कृत कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से आपका रक्त शर्करा तेजी से बढ़ता है. यह आपके अग्न्याशय को बहुत सारा इंसुलिन बनाने के लिए कहता है ताकि यह आपके रक्त से शर्करा को आपकी कोशिकाओं तक पहुंचा सके. इससे आपके शरीर थका और ऊर्जारहित महसूस करता है.

दांतों में सड़न: शुगर और दांतों की सड़न का गहरा संबंध है. चीनी युक्त भोजन में ऐसे यौगिक होते हैं जो खाने के बाद लार और मौखिक सूक्ष्मजीवों के साथ मिल जाते हैं. इसके परिणामस्वरूप दांतों पर प्लाक बन जाता है और दांत सड़ने लगते हैं.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के अनुसार वयस्क पुरुषों को एक दिन में 36 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए. महिलाओं को 25 ग्राम तक ही शुगर की मात्रा लेनी चाहिए.यानी इससे ज्यादा चीनी ले रहे तो आपके डायबिटीज ग्रस्त होने के साथ इन बीमारियों का खतरा ज्यादा है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement