Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food in Cough :खांसी को और बढ़ा देते हैं ये फूड और ड्रिंक, सीने में गहराई तक जकड़ सकता है कफ

खांसते-खांसते गले-सीने में दर्द हो रहा तो भूल कर कुछ चीजें डाइट में शामिल नहीं करनी चाहिए. ये आपकी खांसी को और बुरे स्तर पर पहुंचा सकते हैं.

Latest News
Worst Food in Cough :खांसी को और बढ़ा देते हैं ये फूड और ड्रिंक, सीने में गहराई तक जकड़ सकता है कफ

Worst Food in Cough :खांसी को और बढ़ा देते हैं ये फूड और ड्रिंक
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आपको सर्दी-जुकाम (Clod) और खांसी (Cough) बहुत हो रही तो आपको ये पता होगा कि क्या खाएं लेकिन क्या आपको ये पता है कि क्या चीजें आपकी इस समस्या में जहर के समान काम करती है. खांसी और जुकाम में कुछ फूड्स और ड्रिंक (Foods and Drinks) आपको असरदार लग सकते हैं लेकिन असल में आपकी खांसी और जुकाम को ये और जकड़ने का काम करते हैं. तो चलिए जान लें कि सर्दी-जुकाम और खांसी के वर्स्ट फूड लिस्ट (Worst Food List In Cold- Cough) में क्या-क्या चीजें शामिल हैं. 

सर्दी-खांसी में भूलकर भी न खाएं ये चीजें

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy products)-
दूध को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन जुकाम, खांसी के दौरान दूध के सेवन से परेशानी हो सकती है. डेयरी प्रोडक्ट्स से शरीर में ज्यादा बलगम बनता है. जुकाम और खांसी में दूध का सेवन न करें. डेयरी प्रोडक्ट्स बॉडी में म्यूकस का उत्पादन बढ़ जाता है जिसकी वजह से खांसी की समस्या बढ़ने की संभावना होती है. इसलिए अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो डेयरी उत्पादनों से दूरी बनाकर रखें.

मीठी चीजों (sweet things) 
खांसी-जुकाम की परेशानी होने पर मीठी चीजों से दूर रहें. शुगर सूजन का गंभीर कारण बनता है. इसका ज्यादा सेवन करने से इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. मीठी चीजें बैक्टीरिया और वायरल की समस्याओं को ट्रिगर कर सकती है इसलिए खांसी के समय मीठा खाने से बचें.

कैफीन (caffeine)
कैफीन वाली चीजें जैसे  चाय-कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स, डाइट कोक बलगम बनाने का काम करते हैं. सर्दी-जुकाम में इन चीजों को लेना सीने में कफ को जकड़ देता है, इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर इन चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

केला (banana) 
खांसी जुकाम में केला बिलकुल न खाएं क्योंकि इससे बॉडी में म्यूकस बढ़ता है जिसकी वजह से खांसी और जुकाम से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. इसलिए अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो केले का सेवन न करें.

जंक फूड (Junk Foods) 
केक, आइसक्रीम, बिस्कुट, बर्गर आदि जैसे जंक फूड सर्दी जुकाम और खांसी को बढ़ा देते हैं. इसमें मौजूद तेल कफ को सीने में और जकड़ लेता है.

मसालेदार फूड (Spicy Foods) 
सर्दी-जुकाम में ऑयल वाली चीजें खाने से ये समस्या अधिक हो सकती है. सर्दियों में तीखा और मसालेदार खाने का मन सभी का करता है, लेकिन तीखा और मसालेदार फूड पेट में जलन और नाक से पानी आने की समस्या का कारण भी बन सकता है.

शराब और धूम्रपान (alcohol and smoking)-
खांसी की समस्या होने पर शराब और धूम्रपान से परहेज करें ऐसा इसलिए क्योंकि शराब या धूम्रपान का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जो कई बीमारियों का कारण बन सकती है. इसलिए खांसी होने पर शराब और धूम्रपान का सेवन न करें.
 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement