Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits of Green Chilli: छोटी सी मिर्च खाने में स्वाद के साथ-साथ हेल्थ को भी बनाती है चुस्त

Green chilli benefits: हरी मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती है लेकिन स्वास्थ्य पर इसके फायदे सुनकर हैरान हो जाएंगे

Latest News
Health Benefits of Green Chilli: छोटी सी मिर्च खाने में स्वाद के साथ-साथ हेल्थ को भी बनाती है चुस्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरी मिर्च सब्जी (Green Chilli) में डलने वाली सबसे अहम इंग्रेडिएंट्स में से एक है. अगर भारतीय खाने की बात करें तो हरी मिर्च को बिल्कुल भी नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. हरी मिर्च का इस्तेमाल तो सभी करते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए यह खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह सेहत के लिए अच्छी है. सब्जी-दाल के साथ-साथ सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. हरी मिर्च का अचार भी बनता है और सबसे अहम यह है कि हरी मिर्च आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी है. 

Health Benefits of Green Chilies

मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक मिनरल्स मौजूद हैं.ऐसे में इसे खाने से स्वास्थ से जुड़ी कई सारी चीजों पर असर पड़ता है तो आइए जाते हैं क्या हैं इसके फायदे. 

मिर्च स्वास्थ्य के लिए लाभदायक (Health Benefits of Green chilli in Hindi)

इन पांच चीजों में छिपा है स्वास्थ्य का खजाना,जानिए क्या 

1.वजन कम करने में फायदेमंद (Benefits in Weight Loss)

मोटापे के कारण हमें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हरी मिर्च का उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है.

2.आंखो के लिए फायदेमंद  (Benefits for Eye sight)

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हरी मिर्च फायदेमंद हो सकती है. मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. शोध में पाया गया है कि हरी मिर्च में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. हरी मिर्च में पाए जाने वाले ये गुण और पोषक तत्व आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं
 

3. कैंसर के लिए उपयोगी (Benefits to Prevent Cancer)

मिर्च से आप कैंसर को काफी हद तक दूर रख सकते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं.हालांकि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसको दूर रखने के लिए हमे डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है

4. हृदय के स्वास्थ्य के लिए हरी मिर्च के फायदे (Benefits for Heart)

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी हरी मिर्च का उपयोग किया जा सकता है इसमें  कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो मिर्च को तीखा और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है. यह कंपाउंड हृदय रोगों की समस्या को दूर करने और हृदय को सुरक्षा प्रदान करने में फायदेमंद हो सकता है। 

5. स्किन के लिए फायदेमंद  (Benefits for skin)

विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. इससे आपके चेहरे में कसाव बना रहता है और स्किन हमेशा जवां और खूबसूरत रहती है.

6.पाचन में मददगार (Benefits in Digestion)

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी हरी मिर्च अहम भूमिका निभा सकती है.शोध के अनुसार, हरी मिर्च गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार पर सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है। दरअसल, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में अपच के लक्षण, दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं शामिल हैं, जो बिगड़े हुए पाचन तंंत्र का परिणाम होती हैं।  

7.सर्दी ज़ुखाम में उपयोगी  (Benefits in Cough and Cold)

मिर्च में मौजूदा capsaicin हमारी नाक में मौजूदा mucus membranes को उत्तेजित करता है जो हमारी बंद श्वास प्रणाली को खोल देता है और सर्दी खांसी से तुरंत राहत देता है। 

8.Blood pressure नियंत्रित रहता है  (Benefits to control BP)

बढ़ता हुआ रक्तचाप हृदय की समस्या के साथ ही कई समस्याओं का कारण बन सकता है.हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है, इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है.यह गुण रक्तचाप को नियंत्रित करने में फायदेमंद हो सकता है

यह भी पढ़ें- करेला है कड़वा, लेकिन इसके फायदे जानकर आपको इस सब्जी से हो जाएगा प्यार

हरी मिर्च के जहां फायदे हैं वहां नुकसान भी हैं, आइये जानते हैं इसके नुकसान के बारे में  

-चीन के Nutrients जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी बताती है कि हरी मिर्च के कई नुकसान हो सकते हैं जो ज्यादा खतरनाक हैं
-रिसर्च ये कहती है कि रोज़ाना 50 ग्राम से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करने से Dementia जैसी स्थिति पैदा हो सकती है
-बहुत अधिक मात्रा में हरी मिर्च खाने से शरीर में toxins भी  बढ़ सकते हैं
-ज्यादा हरी मिर्च खाने से पेट में जिस तरह का कैमिकल रिएक्शन होता है वो पेट में जलन, सूजन आदि पैदा कर सकता है
-एसिडिटी का कारण भी हरी मिर्च हो सकती है

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement