Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits Of Betel Leaf: शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देंगे पान के पत्ते, मिलेंगे कई और भी फायदे

Betel Leaf Benefits: पान के पत्ते सेहत लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे यूरिक एसिड और डायबिटीज समेत अन्य कई गंभीर समस्याएं दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके सेवन का सही तरीका...

Latest News
Health Benefits Of Betel Leaf: शरीर में जमा यूरिक एसिड छानकर बाहर कर देंगे पान के पत्ते, मिलेंगे कई और भी फायदे

Betel Leaf Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : यूरिक एसिड को अगर समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो ये गठिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है, जो सर्दियों में काफी दर्दनाक और असहनीय हो जाता है. बता दें कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय कई हैं. बशर्ते आपको उनको आजमाने का तरीका (Betel Leaf) पता होना चाहिए. बता दें कि आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियों का जिक्र मिलता है, जिनके इस्तेमाल से यूरिक एसिड की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है. इन्हीं में से एक है पान का पत्ता. दवाओं के अलावा हम इस घरेलू उपाय की मदद से यूरिक एसिड लेवल (Betel Leaf Benefits) को कंट्रोल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल का तरीका भी बहुत ही आसान है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें... 

यूरिक एसिड करे कम (Betel Leaf To Reduce Uric Acid) 

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए पान का पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है. दरअसल पान के पत्तों में ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ज्वॉइंट्स में होने वाली परेशानी और दर्द को कम कर सकते हैं और इससे यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलती है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको पान के पत्ते का सेवन जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं सेवन का सही तरीका..

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

ऐसे करें पान के पत्ते का सेवन

अक्सर लोग यूरिक एसिड कम करने के लिए कई घरेलू उपाय आजमाते हैं, लेकिन सही तरीका पता न होने की वजह ये सही दिशा में काम नहीं करते हैं और फिर लोग इसे कारगर न मानते हुए छोड़ देते हैं. लेकिन अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो रोजाना पान का एक पत्ता चबाएं इससे आपका यूरिक एसिड लेवल कम हो जाएगा.

जानें क्या हैं इसके अन्य फायदे

ओरल हेल्थ में फायदेमंद

बता दें कि पान के पत्ते में एटी इंफ्लेमेटरी गुण के साथ कई रोगाणुरोधी एजेंट होते हैं, जो ओरल बैक्टीरिया से लड़ते हैं. इससे कैविटी, प्लाक और दांतों की सड़न की समस्या भी दूर होती है.

पाचन सुधारे
 
इसके अलावा पान के पत्ते का सेवन पाचन को हेल्दी रखने में मदद करता है. इससे पेट की गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या दूर होती है.

यह भी पढ़ें : शाकाहारी लोगों में सबसे ज्यादा होती है इस विटामिन की कमी, जानें क्या हैं इसके लक्षण

डायबिटीज कंट्रोल करे

वहीं पान का पत्ता ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से छुटकारा पाने में मदद करता है और ब्लड ग्लूकोज के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है. ऐसे में यह डायबिटीज की परेशानी भी दूर कर सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement